लाइव न्यूज़ :

नए साल 2020 से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप, कहीं आपके पास भी तो नहीं ये फोन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 31, 2019 3:11 PM

इससे पहले व्हाट्सएप की तरफ से नोकिया सैंबियन एस60 में 30 जून 2017, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 में 31 दिसंबर 2017, नोकिया एस40 में 31 दिसंबर 2018 के बाद सपोर्ट बंद किया जा चुका है। 

Open in App
ठळक मुद्देआधिकारिक जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 के बाद किसी भी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा।कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एंड्रॉयड के किटकैट यानी 4.0.3 वर्जन या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलता रहेगा।

नए साल की शुरुआत के साथ ही व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन होगा। सभी के लिए तो नहीं लेकिन कुछ लोगों को व्हाट्सएप के इस कदम से परेशानी हो सकती है। दरअसल व्हाट्सएप ने नए साल से कुछ स्मार्टफोन में WhatsApp का  सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है। कंपनी के बयान के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद विंडोज ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप नहीं चलेगा। 

इसके अलावा 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप ऐसे एंड्रॉयड डिवाइस को भी सपोर्ट नहीं करेगा जो 2.3.7 वर्जन वाले स्मार्टफोन हैं। बात करें आईफोन की तो जो आईफोन आईओएस (iOS) 7 पर रन कर रहे हैं उनमें भी व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

कंपनी का कहना है कि उसके इस फैसले का असर ज्यादा यूजर्स पर नहीं पड़ेगा। इसके पीछे का कारण उन्होंने बताया कि अधिकतर यूजर्स नए फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एंड्रॉयड के किटकैट यानी 4.0.3 वर्जन या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलता रहेगा। लेकिन इससे नीचे वर्जन वाले स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

अब यदि आपके पास भी विंडोज फोन है तो आपको या तो अपना फोन बदलना होगा या फिर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही यदि आप अभी भी शुरुआत में आए हुए एंड्राएड डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस स्थिति में भी आपको या तो अपना फोन अपग्रेड करना होगा या फिर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 के बाद किसी भी विंडोज फोन में व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा। बता दें कि इससे पहले व्हाट्सएप की तरफ से नोकिया सैंबियन एस60 में 30 जून 2017, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 में 31 दिसंबर 2017, नोकिया एस40 में 31 दिसंबर 2018 के बाद सपोर्ट बंद किया जा चुका है। 

टॅग्स :व्हाट्सऐपविंडोजएंड्रॉयडएंड्रॉयड ऐप्स
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीस्वरा भास्कर का व्हाट्सएप हैक, एक्ट्रेस ने की मैसेज न करने की अपील

भारत'कांग्रेस छोड़ दो वरना..', बजरंग पुनिया को व्हाट्सएप पर मिली जान से मारने की धमकी

भारतHappy Independence Day Hindi Quotes 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, कोट्स, शायरी और मैसेज

टेकमेनियाMeta AI: हिंदी समेत सात नई भाषाओं में उपलब्ध, आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और फेसबुक पर मेटा एआई के साथ बातचीत कीजिए...

ज़रा हटकेDelhi Police Post Viral: 'मैं अभी सिग्नल हूं, मेरी गर्लफ्रेंड कब बनवाओगे', दिल्ली पुलिस से शख्स ने की डिमांड

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाMicrosoft 365 Outage: माइक्रोसॉफ्ट के डाउन होने से दुनिया भर के यूजर्स प्रभावित, जानें क्या बोली कंपनी

टेकमेनियासावधान! केंद्र सरकार ने iPhone यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी जारी की, जानें पूरी डिटेल

टेकमेनिया2जी नेटवर्क से हो सकता है आर्थिक नुकसान, जानिए इसे तुरंत क्यों करना चाहिए डिसेबल, खुद को ऐसे बचाएं

टेकमेनियाGoogle Maps Vs Ola Maps: गूगल मैप्स ने भारत में कई नई सुविधाएं पेश कीं, जानें कैसे उठाएं फायदा, क्या है न्यू फीचर्स, कीमत में 70 प्रतिशत की कटौती

टेकमेनियाPhone calls and SMS: अनचाही कॉल और एसएमएस पर कसेगा शिकंजा, दिशानिर्देशों के मसौदे पर 21 जुलाई तक दें राय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने जारी किया मसौदा