फोन खो जाने के बाद ऐसे रखें अपने WhatsApp चैट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई इस्तेमाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2019 06:57 AM2019-11-24T06:57:44+5:302019-11-24T06:57:44+5:30

अगर आपका फोन अगर खो जाए तो आपके व्हाट्सऐप चैट का क्या होगा क्या आपने कभी सोचा है? आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

WhatsApp Tips and Tricks: How to keep your WhatsApp Chat secure and private if your phone stolen | फोन खो जाने के बाद ऐसे रखें अपने WhatsApp चैट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई इस्तेमाल

फोन खो जाने के बाद ऐसे रखें अपने WhatsApp चैट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई इस्तेमाल

Highlightsअपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करें और सिम को ब्लॉक करवाएंसिम को ब्लॉक करवाने के बाद उसी नंबर पर नया सिम लें

How to WhatsApp More Secure and Private: व्हाट्सऐप लोगों की जिंदगी का खास हिस्सा बन चुका है। लोगों के आधे से ज्यादा जरूरी काम व्हाट्सऐप पर ही होते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन अगर खो जाए तो आपके व्हाट्सऐप चैट का क्या होगा क्या आपने कभी सोचा है?

इसमें आपके प्राइवेट और पसर्नल बातें भी मौजूद होती है। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

तो आइए जानते हैं कि आपको अपने WhatsApp का दोबारा एक्सेस पाने के लिए क्या-क्या करना होगा...

- अगर आपका फोन खो गया है तो सबसे पहले अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करें और सिम को ब्लॉक करवाएं। ऐसा करने पर कोई भी आपके WhatsApp अकाउंट को वैरिफाई नहीं कर पाएगा और उसे आपके व्हाट्सऐप का एक्सेस नहीं मिलेगा।



- सिम को ब्लॉक करवाने के बाद उसी नंबर पर नया सिम लें और फिर अपने WhatsApp को दोबारा एक्टिवेट करें।

- एक बात का ध्यान रखें कि व्हाट्सऐप एक बार में सिर्फ एक नंबर से सिर्फ एक डिवाइस पर एक्टिवेट होता है।

- अगर आप नया सिम लेकर अपने व्हाट्सऐप को एक्टिवेट नहीं करना चाहते हैं तो support@whatsapp.com पर मेल करें। इस मेल में पूरी तरीके से इंटरनेशनल फॉर्मेट में अपना नंबर लिखें और मेल के बॉडी में "Lost/Stolen: Please deactivate my account" लिखें और मेल कर दें। ऐसा करने के बाद आपका WhatsApp अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा।



इन बातों का रखें ख्याल

- आपके जानने वाले लोग आपको 30 दिनों तक मैसेज कर सकते हैं जो कि पेंडिंग में रहेगा।

- अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से पहले री-एक्टिवेट करते हैं तो आपके नए फोन में आपको पेंडिंग मैसेज मिल जाएंगे और आप ग्रुप्स में भी जुड़े रहेंगे।

- अगर आप 30 दिन में आप अपने अकाउंट को एक्टिवेट नहीं करते हैं तो यह पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।



- SIM कार्ड लॉक होने के बाद, फोन सर्विस के डिसेबल होने के बाद अगर आपने इसे डी-एक्टिवेट नहीं करवाया है तो व्हाट्सऐप को WiFi के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

- व्हाट्सऐप आपके खोए हुए फोन को ढूंढने में मदद नहीं करता है।

 

Web Title: WhatsApp Tips and Tricks: How to keep your WhatsApp Chat secure and private if your phone stolen

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे