WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ये यूजर्स, कंपनी ने किए बड़े बदलाव

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: April 25, 2018 06:31 PM2018-04-25T18:31:22+5:302018-04-25T18:31:22+5:30

नया नियम लागू होने के बाद से जब यूजर्स Whatsapp को लॉगइन करेंगे तो उनसे उनकी उम्र पूछी जाएगी।

WhatsApp set minimum age limit to 16 in Europe ahead of data law change | WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ये यूजर्स, कंपनी ने किए बड़े बदलाव

WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ये यूजर्स, कंपनी ने किए बड़े बदलाव

Highlightsयह नियम केवल यूरोप के लिए है ना कि पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए हैनियम के बाद 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसे नहीं चला पाएंगे

नई दिल्ली, 25 अप्रैल। पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Whatsapp का इस्तेमाल हर उम्र के लोग करते हैं। व्हाट्सऐप सभी यूजर्स के लिए जरूरत बन चुका है। व्हाट्सऐप के जरिए ना सिर्फ लोग चैट बल्कि ऑफिस या बिजनेस के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप की यह खबर यूजर्स को मुश्किल में डाल सकती है। दरअसल, व्हाट्सऐप जल्द ही नया नियम जारी करने की तैयारी में है जिसके तहत 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसे नहीं चला पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Xiaomi Mi 6X (Mi A2) स्मार्टफोन 20MP ड्यूल कैमरे के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

हालांकि, यह नियम भारतीय यूजर्स के लिए लागू नहीं होगा। बता दें कि यह नियम केवल यूरोप के लिए है ना कि पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए है।


यूरोप में लागू होगी नई डाटा प्राइवेसी कानून

खबरों की मानें तो यूरोप में 25 मई से नया डाटा प्राइवेसी कानून लागू होने जा रहा है जिसके मद्देनजर व्हाट्सऐप ने यह फैसला लिया है। इस फैसले के बाद से जब यूरोप के यूजर्स व्हाट्सऐप को लॉगइन करेंगे तो उनसे उनकी उम्र पूछी जाएगी। अगर वो 16 साल से कम के उम्र यूजर हैं तो वो व्हाट्सऐप नहीं चला सकेंगे। बता दें कि अभी तक व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने की उम्र 13 साल रखी गई है। इस बात की जानकारी व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में दी है।

यूरोप में 25 मई 2018 से जेनरल डाटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन (GDPR) को लागू किया जा रहा है जिसके बाद सभी कंपनियों को यूजर्स को इस बात की जानकारी देनी होगी कि वे यूजर्स का कौन-कौन सा डाटा ले रही है और उसका कैसे इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं यूजर्स को अपना डाटा डिलीट करने का भी ऑप्शन भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: OnePlus 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन 17 मई को भारत में होगा लॉन्च, यहां मिलेंगे इवेंट के एंट्री वाउचर

इसके अलावा, व्हाट्सऐप अपने ऐप में एक और खास बदलाव करने जा रहा है। जिसके बाद यूजर अपने डाटा की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे जिसमें उनके कॉन्टैक्ट नंबर्स भी होंगे। यह बदलाव फेसबुक के स्वामित्व कंपनियां वाले सभी प्लेटफॉर्म जिनमें इंस्टाग्राम, ऑक्यूलस और फेसबुक शामिल हैं पर नजर आएंगे।

Web Title: WhatsApp set minimum age limit to 16 in Europe ahead of data law change

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे