व्हाट्सऐप पर आया नया फीचर, अब यूजर्स कर सकेंगे इसका आसानी से इस्तेमाल; जानें कैसे करेगा काम

By अंजली चौहान | Published: September 18, 2023 10:01 AM2023-09-18T10:01:03+5:302023-09-18T10:05:10+5:30

मेटा ने भारत में व्हाट्सएप चैनल लॉन्च किया है, जो संचार का एक नया तरीका प्रदान करता है और ग्रुप कॉलिंग का नया फीचर शेयर किया है।

WhatsApp New Feature now users will be able to use it easily Know how it will work | व्हाट्सऐप पर आया नया फीचर, अब यूजर्स कर सकेंगे इसका आसानी से इस्तेमाल; जानें कैसे करेगा काम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsव्हाट्सऐप ने जारी किया नया फीचर अब यूजर्स ग्रुप कॉल में अन्य लोगों को जोड़ सकते हैंव्हाट्सऐप चैनल फीचर की भी शुरुआत

WhatsApp New Feature: मेटा के पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने कई नए फीचर्स को लॉन्च किया है। कई दिलचस्प फीचर्स यूजर्स के अनुभव को और बेहतर करेंगे।

मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने अब ग्रुप कॉलिंग का नया फीचर शेयर किया है। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को 31 प्रतिभागियों के साथ समूह कॉल शुरू करने में सक्षम बनाएगी।

व्हाट्सएप कॉल टैब में कुछ मामूली सुधारों के साथ 31 प्रतिभागियों के साथ समूह कॉल शुरू करने के लिए एक सुविधा शुरू कर रहा है। एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध इस फीचर को अपडेट वर्जन 2.23.19.16 में एक्सेस किया जा सकता है।

इससे पहले, व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं को अधिकतम 15 प्रतिभागियों के साथ समूह कॉल शुरू करने की अनुमति दी थी, जिसे हमने केवल 7 लोगों की पिछली सीमा से एक महत्वपूर्ण सुधार माना था। लेकिन अब कंपनी ने इस सीमा को बढ़ाकर 31 कर दिया है। 

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने कॉल टैब में कुछ छोटे बदलाव जोड़े हैं। खासतौर पर इस स्क्रीन में अब कॉल लिंक का उल्लेख नहीं किया गया है, जो अब केवल यह बताता है कि एक या अधिक संपर्कों को कॉल करना संभव है। इसके अलावा, फ्लोटिंग एक्शन बटन को प्लस आइकन के साथ अपडेट किया गया था।

व्हाट्सऐप चैनल फीचर भी लॉन्च 

जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप ने इंस्टाग्राम से प्रेरित होकर, लक्षित क्षेत्रों से शुरुआत करते हुए अपना चैनल फीचर पेश किया। मेटा के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म ने अब इस सुविधा का वैश्विक विस्तार शुरू कर दिया है, जिसमें भारत में इसकी शुरूआत भी शामिल है।

कंपनी के अनुसार, व्हाट्सएप चैनल व्हाट्सएप इकोसिस्टम के भीतर व्यक्तियों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने का एक आसान, विश्वसनीय और निजी तरीका प्रदान करता है।

व्हाट्सऐप चैनल फीचर को करीब 150 देशों में लॉन्च किया गया है। व्हाट्सऐप पर ये यूजर को 'अपडेट' के टैब पर क्लिक करने से मिलेगा। उपयोगकर्ता आसानी से स्टेटस अपडेट और अपने द्वारा चुने गए चैनल दोनों का पता लगा सकते हैं, जिससे उन्हें परिवार, दोस्तों और समुदायों के साथ उनकी व्यक्तिगत बातचीत से अलग रखा जा सकता है। 

व्हाट्सएप चैनल एक 'उन्नत निर्देशिका' सुविधा पेश करता है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने देश के अनुरूप चैनल ढूंढने में सुविधा प्रदान करता है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता अनुयायियों की संख्या के आधार पर उन चैनलों का पता लगा सकते हैं जो नए, अत्यधिक सक्रिय या लोकप्रिय हैं। व्हाट्सएप चैनलों के भीतर, उपयोगकर्ता इमोजी का उपयोग करके अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त कर सकते हैं, और कुल प्रतिक्रिया संख्या आसानी से दिखाई देती है।

इसके अलावा, जब उपयोगकर्ता अपने चैट या ग्रुप में कोई अपडेट अग्रेषित करते हैं, तो इसमें स्वचालित रूप से मूल चैनल पर एक लिंक शामिल होता है जिससे दूसरों के लिए पहुंच आसान हो जाती है।

Web Title: WhatsApp New Feature now users will be able to use it easily Know how it will work

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे