व्हाट्सएप का नया फीचर, एक साथ 8 लोगों से करें वीडियो कॉल, ऐसे करना होगा ऑन

By रजनीश | Published: April 23, 2020 11:36 AM2020-04-23T11:36:57+5:302020-04-23T11:36:57+5:30

वॉट्सऐप के काफी बड़ी संख्या में यूजर्स होने के चलते कई यूजर्स को को इस नए अपडेट का फायदा मिलेगा। ये नया फीचर सबसे पहले वॉट्सऐप फीचर्स ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo की ओर से देखा गया।

whatsapp new feature make video calling with 8 people in WhatsApp turn on new | व्हाट्सएप का नया फीचर, एक साथ 8 लोगों से करें वीडियो कॉल, ऐसे करना होगा ऑन

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsव्हाट्सएप का ये नया फीचर जूम और हाउस पार्टी जैसे एप को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया जा रहा है।मेसेजिंग ऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इस दौरान सभी कंपनियां, उद्योग धंधे और स्कूल कॉलेज सब बंद हैं। लेकिन कई ऐसे संस्थान जहां घर से भी काम संभव है वहां वर्क फ्रॉम होम के जरिए काम किया जा रहा है। ऐसे में ऑफिस से जु़ड़े लोग मीटिंग करने और कॉन्फ्रेंस के लिए वीडियो कॉलिंग एप्स का की मदद से अपने काम को आसान बना रहे हैं। इसी बीच अब वॉट्सऐप ने भी ग्रुप विडियो कॉल के दौरान पार्टिसिपेंट्स की लिमिट चार से बढ़ाकर आठ कर दी है। 

इस नए अपडेट के चलते अब व्हाट्एप में वीडियो कॉल के दौरान एकसाथ आठ लोगों को ग्रुप कॉल में ऐड कर सकते हैं। फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म की ओर से यह कदम जूम (Zoom) और हाउस पार्टी (House Party) जैसे एप्स को टक्कर देने के लिए उठाया गया है। जूम और हाउस पार्टी ऐसे एप हैं जिनपर एकसाथ कई सारे पार्टिसिपेंट्स विडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं।

वॉट्सऐप के काफी बड़ी संख्या में यूजर्स होने के चलते कई यूजर्स को को इस नए अपडेट का फायदा मिलेगा। ये नया फीचर सबसे पहले वॉट्सऐप फीचर्स ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo की ओर से देखा गया। फिलहाल एक साथ आठ यूजर्स को विडियो कॉलिंग वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर ही की जा सकती है। जल्द ही इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। 

ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल
- सबसे पहले अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर बीटा वर्जन 2.20.133 या फिर आईफोन पर बीटा वर्जन 2.20.50.25 डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
- अब ऐप को ओपन कर किसी यूजर को विडियो कॉल करें।
- इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे ऐड पार्टिसिपेंट बटन पर टैप करें और आप सात नए पार्टिसिपेंट्स को कॉल में ऐड कर पाएंगे।
- हालांकि, आप उन्हीं यूजर्स को विडियो कॉल में ऐड कर सकेंगे, जिनके डिवाइस में वॉट्सऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन इंस्टॉल होगा।

डाउनलोड करें बीटा वर्जन
मेसेजिंग ऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपने बीटा प्रोग्राम के लिए प्ले स्टोर पर इनरोल नहीं किया है तो वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.20.133 का apk डाउनलोड करके इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, थर्ड पार्टी साइट्स से एप डाउनलोड करना सेफ नहीं माना जाता। और थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करते समय अपसे परमीशन भी मांगी जाती है। हालांकि बेहतर यही होगा कि इस फीचर को सभी के लिए रोलआउट होने दीजिए तब तक इंजतार करना बेहतर होगा जब तक की इसका स्टेबल वर्जन न आ जाए।

Web Title: whatsapp new feature make video calling with 8 people in WhatsApp turn on new

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे