व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए नया पावरफुल फीचर किया लॉन्च, अब ऐसे करेगा वर्क

By अंजली चौहान | Published: October 17, 2023 02:30 PM2023-10-17T14:30:06+5:302023-10-17T14:36:47+5:30

व्हाट्सएप लंबे समय से बीटा चैनल में पासकीज का परीक्षण कर रहा था और अब इसे नवीनतम अपडेट के साथ एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉइड सपोर्ट आने वाले हफ्तों और महीनों में शुरू हो जाएगा।

WhatsApp launches new powerful feature for users now it will work like this | व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए नया पावरफुल फीचर किया लॉन्च, अब ऐसे करेगा वर्क

फाइल फोटो

Highlightsव्हाट्सएप ने नया फीचर किया रोलआउट व्हाट्सएप पर पासवर्ड के बिना लॉगिन करने की सुविधाव्हाट्सएप ने पासकी फीचर को रोलआउट किया

नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए फीचर लॉन्च करता रहता है। कंपनी यूजर्स की सिक्योरिटी से जुड़ा नया फीचर लेकर आई हैं जिसके तहत सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासकीज को रोलडाउन करना शुरू कर दिया है। अब सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-रहित पासकी सुविधा का उपयोग कर पाएंगे।

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की नई सुविधा एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को कुछ समय बचाने और दो-कारक प्रमाणीकरण को छोड़ने में मदद करेगी।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता आसानी से और सुरक्षित रूप से पासकी के साथ वापस लॉग इन कर सकते हैं। सिर्फ आपका चेहरा, उंगली का निशान या पिन ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट को अनलॉक करता है। आपको अब वेरिफिकेशन कोड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपका अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा। 

दरअसल, व्हाट्सएप लंबे समय से बीटा चैनल में पासकीज का परीक्षण कर रहा था और अब इसे नवीनतम अपडेट के साथ एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉइड सपोर्ट आने वाले हफ्तों और महीनों में शुरू हो जाएगा। पासकीज पारंपरिक पासवर्ड को आपके डिवाइस की स्वयं की प्रमाणीकरण विधियों से बदल सकती हैं। हालांकि, आईफोन पर व्हाट्सएप पासकी के समर्थन के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं है। 

बता दें कि एप्पल और गूगल पहले से ही अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी का समर्थन करते हैं। गूगल ने पिछले सप्ताह उपयोगकर्ताओं को पासकी के पक्ष में अपने खातों से पासवर्ड हटाने के लिए प्रेरित किया था।

पासकी का उपयोग करने के लिए, आप बस अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन का उपयोग करते हैं, और वे पासवर्ड की तुलना में 40 प्रतिशत तेज होते हैं, और एक प्रकार की क्रिप्टोग्राफी पर भरोसा करते हैं जो उन्हें अधिक सुरक्षित बनाता है।

24 अक्टूबर से इन फोनों में नहीं चलेगा व्हाट्सएप 

इस बीच, व्हाट्सएप 24 अक्टूबर से कुछ एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन के लिए सपोर्ट करना बंद कर देगा। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, व्हाट्सएप एंड्रॉइड ओएस 5.0 या उससे नीचे चलने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन का समर्थन बंद कर देगा।

यह कुछ ऐसा है जो प्लेटफॉर्म समय-समय पर करता रहता है क्योंकि यह सुविधाओं और इंटरफेस को अपडेट करता रहता है। इसके परिणामस्वरूप पुराने उपकरणों के लिए समर्थन समाप्त हो जाता है। अगर आपका स्मार्टफोन इन पुराने सॉफ्टवेयर संस्करणों पर चल रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपने डिवाइस को अभी अपडेट कर लें।

Web Title: WhatsApp launches new powerful feature for users now it will work like this

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे