Whatsapp के ये 5 लेटेस्ट शानदार फीचर्स है बड़े काम के, अब चैट होगी और भी मजेदार

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 3, 2018 06:42 AM2018-06-03T06:42:09+5:302018-06-03T06:42:09+5:30

हाल ही में Whatsapp ने कई खास फीचर्स को अपने ऐप में शामिल किया है। यहां हम आज आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Whatsapp latest features: these 5 new feature has made life easier for users | Whatsapp के ये 5 लेटेस्ट शानदार फीचर्स है बड़े काम के, अब चैट होगी और भी मजेदार

Whatsapp के ये 5 लेटेस्ट शानदार फीचर्स है बड़े काम के, अब चैट होगी और भी मजेदार

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp अपने यूजर्स की पहली पसंद बने रहने के लिए लगातार कोशिश करता रहता है। इसके लिए कंपनी अपने ऐप में लगातार बदलाव भी करती रहती है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार नए फीचर्स अपडेट करता रहता है। हाल ही में व्हाट्सऐप ने कई खास फीचर्स को अपने ऐप में शामिल किया है। यहां हम आज आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

ग्रुप विडियो कॉलिंग

व्हाट्सऐप पर ग्रुप विडियो कॉलिंग फीचर को जल्दी शुरु करने की बात कही गई है लेकिन कुछ एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स का कहना है कि उन्हें यह फीचर व्हाट्सऐप पर मिल गया है। इस फीचर को व्हाट्सऐप पर वन टू वन विडियो कॉलिंग के दौरान देखा जा सकता है। कॉल के दौरान ऊपर राइट कार्नर पर एक छोटा आइकन दिखेगा जिसे टैप करके और लोगों को कॉल में जोड़ा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Vodafone का यह प्लान कर देगा Airtel और Jio की छुट्टी, सिर्फ 9 रुपये में अनलिमिटेड कॉल और डेटा

रिस्ट्रिक्ट ग्रुप फीचर

व्हाट्सऐप ने हाल ही में रिस्ट्रिक्ट ग्रुप फीचर को जारी किया है। इस फीचर का इस्तेमाल आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज फोन यूजर्स कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से किसी भी ग्रुप का एडमिन उस ग्रुप में मैसेज भेज सकेंगे, वहीं ग्रुप के बाकी मेंबर्स सिर्फ मैसेज को पढ़ सकते हैं। अगर एडमिन परमिशन नहीं देता है तो मेंबर्स ग्रुप में फोटो, विडियो या डॉक्यूमेंट्स नहीं भेज सकेंगे।

फेसबुक पोस्ट को व्हाट्सऐप पर शेयर करना

सभी फीचर्स के अलावा फेसबुक एक ऐसे नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर अपने फेसबुक पोस्ट को सीधे व्हाट्सऐप पर शेयर कर पाएंगे। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं दी है लेकिन कुछ यूजर्स का कहना है कि उन्हें यह फीचर उनके फेसबुक ऐप पर मिल गया है।

रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फर्मेशन रिपोर्ट

इस फीचर की मदद से आपको यह पता चलेगा कि व्हाट्सऐप ने आपका कौन सा डेटा कलेक्ट किया है। आप चाहें तो अपने उन डेटा को डाउनलोड भी कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। वहां आपको अकाउंट सेक्शन में जाकर रिक्वेस्ट भेजनी होगी। जिसके बाद अगले तीन दिनों के अंदर व्हाट्सऐप आपको डेटा उपलब्ध करा देगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Xiaomi का सेल्फी स्मार्टफोन Redmi Y2 भारत में जल्द होगा पेश, Amazon पर  होगी बिक्री

व्हाट्सऐप चैट फिल्टर्स

आपको याद होगा कि साल की शुरूआत में व्हाट्सऐप ने अपने बिजनेस ऐप को लॉन्च किया था। कंपनी ने अपने एंड्रॉयड बिजनस ऐप के लिए चैट फिल्टर्स फीचर को शुरु किया है जिससे व्हाट्सऐप बिजनस अकाउंट्स के एडमिन मैसेज को आसानी से ढूंढ सकते हैं। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए एडमिन को सिर्फ सर्च बार पर टैप करना होगा।

Web Title: Whatsapp latest features: these 5 new feature has made life easier for users

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे