व्हाट्सएप ने 2017 में इन फीचर्स को किया शामिल, जानें क्या है खास

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 18, 2017 01:00 PM2017-12-18T13:00:28+5:302017-12-20T08:41:58+5:30

भारत में ही इस एप को इस्तेमाल करने वाले 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

WhatsApp features added in 2017 | व्हाट्सएप ने 2017 में इन फीचर्स को किया शामिल, जानें क्या है खास

WhatsApp

मोबाइल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हमारे रोजमर्रा जिंदगी का खास हिस्सा बनता जा रहा है। पॉपुलर एप व्हाट्सएप के पूरी दुनिया में 1.2 बिलियन यूजर्स हो चुके हैं। भारत में ही इस एप को इस्तेमाल करने वाले 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए हर रोज नए-नए फीचर्स जारी कर रही है। अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने एप में कई खास बदलाव किए हैं। हम आपको कुछ खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो हाल ही में जारी किए गए हैं।

1. Delete for Everyone

व्हाट्सएप के इस फीचर का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। लेटेस्ट अपडेट में आए 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर के तहत आप अपने भेजे किसी भी मैसेज को दूसरों के फोन से भेजने के 7 मिनट के अंदर-अंदर डिलीट कर सकेंगे। यानी कि अगर आपने गलती से अपने खास दोस्त की जगह किसी और को मैसेज भेज दिया है तो यह फीचर आपको परेशानी से बचा सकता है। इस फीचर को पिछले महीने ही जारी किया गया है। यह फीचर ग्रुप चैट और पर्सनल दोनों पर उपलब्ध है।

2. WhatsApp Status

इस फीचर के तहत व्हाट्सएप के स्टेट्स को अब आप मल्टीपल फो़टोज और वीडियो से भी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा, एप में टेक्स्ट स्टेट्स भी मौजूद है। एप के ये सभी मीडिया अपडेट 24 घंटे तक ही उपलब्ध रहेंगे।

3. Live Location

व्हाट्सएप के लाइव लोकेशन फीचर की मदद से आप अपने दोस्तों, परिवार को अपनी लोकेशन की जानकारी दे सकते हैं। हालांकि एप में लोकेशन शेयर करने का फीचर मौजूद था लेकिन लाइव लोकेशन आपके हर पल की जानकारी देता रहेगा। इससे आपके दोस्त आपकी रियल टाइम लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4. Two-step verification

व्हाट्सएप ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को हाल ही में जारी किया है। यह फीचर iOS, एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन से आपका अकाउंट और सुरक्षित हो जाता है क्योंकि इसे एक्सेस करने के लिए ऑथेंटिकेशन का एक और तरीका जुड़ जाता है। इस फीचर से 6 अंकों वाले पासकोड को डाले बिना कोई भी आपके नंबर को ऐक्टिवेट नहीं कर पाएगा।

5. WhatsApp for Business

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एक ऐसा एप लॉन्च करने वाली है जिसके जरिए यूजर्स सीधे बिजनेस कंपनियों से संपर्क कर सकेंगे। कंपनियां सीधे जरूरी जानकारी व्हाट्सएप के जरिए यूजर के साथ शेयर कर सकती हैं।

Web Title: WhatsApp features added in 2017

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे