5G Network Services: भारत में कब लॉन्च होगी 5जी नेटवर्क सेवा, केंद्र सरकार ने किया तारीख का ऐलान

By रुस्तम राणा | Published: August 25, 2022 05:34 PM2022-08-25T17:34:19+5:302022-08-25T17:46:06+5:30

तारीख का ऐलान करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा उम्मीद है, हमें 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि 5जी सेवाओं के लिए लगभग पूरी तैयारियां हो गई हैं।

we should be launching 5G services by October 12 says Union IT minister Ashwini Vaishnaw | 5G Network Services: भारत में कब लॉन्च होगी 5जी नेटवर्क सेवा, केंद्र सरकार ने किया तारीख का ऐलान

5G Network Services: भारत में कब लॉन्च होगी 5जी नेटवर्क सेवा, केंद्र सरकार ने किया तारीख का ऐलान

Highlightsकेंद्रीय मंत्री ने कहा- 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं हो सकती हैं शुरूशुरूआत में भारत के 13 शहरों में शुरू होगी 5जी सर्विसमाह के अंत तक रिलायंस जियो और एयरटेल शुरू कर सकती हैं 5जी सेवाएं

नई दिल्ली: देश में 5जी नेटवर्क संचार सेवा जल्द शुरू होने वाली है। केंद्र सरकार ने तारीख का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि हम 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, दूरसंचार ऑपरेटर इस संबंध में काम कर रहे हैं और स्थापना की जा रही है। 

12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं हो सकती हैं शुरू

तारीख का ऐलान करते हुए वैष्णव ने कहा उम्मीद है, हमें 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि 5जी सेवाओं के लिए लगभग पूरी तैयारियां हो गई हैं। यह सेवा सितंबर-अक्तूबर तक शुरू हो जाएगी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन साल में 5जी देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगा। वहीं डेटा प्राइज को लेकर उन्होंने कहा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे। उद्योग शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

भारत के इन 13 शहरों में शुरू होगी 5जी सेवाएं 

ट्राई के मुताबिक शुरूआती स्तर पर भारत के 13 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू होंगी। उसके बाद चरणबद्ध तरीके से इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा। जिन शहरों में 5जी नेटवर्क सेवा की शुरूआत होगी उनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पुणे शामिल है। 
 

इसी माह के अंत तक रिलायंस जियो और एयरटेल शुरू कर सकती हैं 5जी सेवाएं 

बता दें कि दो बड़ी टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) इस महीने के अंत तक भारत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर सकती हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत में जल्द से जल्द 5जी लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि 5जी की स्पीड 4जी से 10 गुना तेज हो जाएगी।

Web Title: we should be launching 5G services by October 12 says Union IT minister Ashwini Vaishnaw

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे