माइक्रोसॉफ्ट और मेटा से ट्विटर की 'एक्स' रीब्रांडिंग को करना पड़ सकता है कॉपीराइट का सामना, जानें कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: July 25, 2023 01:15 PM2023-07-25T13:15:33+5:302023-07-25T13:19:35+5:30

'एक्स' पर मेटा का ट्रेडमार्क उपयोग अधिक व्यापक है, जिसमें स्ट्रीमिंग वीडियो और ऑडियो सामग्री, इंटरनेट चैट रूम और कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के बीच संदेश प्रसारित करने के लिए ऑनलाइन फ़ोरम जैसी सेवाएं शामिल हैं, जो ट्विटर की पेशकशों के साथ ओवरलैप होती हैं, जैसे कि इसकी स्पेस सुविधा।

Twitter's 'X' Rebranding May Face Copyright Issues From Microsoft Meta Here Is Why | माइक्रोसॉफ्ट और मेटा से ट्विटर की 'एक्स' रीब्रांडिंग को करना पड़ सकता है कॉपीराइट का सामना, जानें कारण

माइक्रोसॉफ्ट और मेटा से ट्विटर की 'एक्स' रीब्रांडिंग को करना पड़ सकता है कॉपीराइट का सामना, जानें कारण

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट से मेटा में शैलीबद्ध एक्स ट्रेडमार्क के संक्रमण की समयरेखा अस्पष्ट बनी हुई है।माइक्रोसॉफ्ट ने मूल रूप से 2003 में ब्रांड मार्क 'X' के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया था।इसे अंतिम बार 18 जुलाई 2023 को नवीनीकृत किया गया था।

नई दिल्ली: सोशल मीडिया और संचार के क्षेत्र में ब्रांड पहचान के रूप में एक्स अक्षर के उपयोग के लिए माइक्रोसॉफ्ट और मेटा द्वारा रखे गए मौजूदा ट्रेडमार्क के कारण ट्विटर की रीब्रांडिंग योजनाओं को एक महत्वपूर्ण बाधा का सामना करना पड़ सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने मूल रूप से 2003 में ब्रांड मार्क 'X' के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया था और इसे अंतिम बार 18 जुलाई 2023 को नवीनीकृत किया गया था। 

एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एप्लिकेशन ने इंटरैक्टिव मल्टीप्लेयर गेम सेवाओं, डाउनलोड करने योग्य कंप्यूटर गेम, गेमिंग उद्योग के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्रदान करने और संबंधित सेवाओं के लिए एक्स ब्रांडिंग के इच्छित उपयोग को निर्दिष्ट किया है। 

दूसरी ओर, 'एक्स' पर मेटा का ट्रेडमार्क उपयोग अधिक व्यापक है, जिसमें स्ट्रीमिंग वीडियो और ऑडियो सामग्री, इंटरनेट चैट रूम और कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के बीच संदेश प्रसारित करने के लिए ऑनलाइन फ़ोरम जैसी सेवाएं शामिल हैं, जो ट्विटर की पेशकशों के साथ ओवरलैप होती हैं, जैसे कि इसकी स्पेस सुविधा। माइक्रोसॉफ्ट से मेटा में शैलीबद्ध एक्स ट्रेडमार्क के संक्रमण की समयरेखा अस्पष्ट बनी हुई है। 

इन ट्रेडमार्क के कानूनी निहितार्थ ट्विटर की मूल कंपनी, एक्स कॉर्प के लिए एक चुनौती पैदा कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें अदालत में यह तर्क देने की आवश्यकता हो सकती है कि उनकी सेवाएं माइक्रोसॉफ्ट और मेटा द्वारा दी जाने वाली सेवाओं से काफी भिन्न हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, कॉपीराइट वकील कैटविंकेल का मानना ​​है कि ट्विटर के इस तरह के तर्क को जीतने की संभावना नहीं है, क्योंकि दोनों कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं समान तकनीक के इर्द-गिर्द घूमती हैं। यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के पूर्व वकील एड टिम्बरलेक भी अपने पंजीकरण के व्यापक दायरे के कारण अदालत में माइक्रोसॉफ्ट के दावे की संभावित ताकत पर जोर देते हैं।

जहां मेटा का पंजीकरण मुख्य रूप से एक्स के शैलीबद्ध रूप पर केंद्रित है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट का पंजीकरण एक्स को ही कवर करता है, चाहे उसका स्वरूप कुछ भी हो। यह माइक्रोसॉफ्ट को अधिक शक्तिशाली अधिकार दे सकता है, भले ही X को दृश्य रूप से कैसे भी प्रस्तुत किया गया हो। 

यह स्थिति ट्विटर के रीब्रांडिंग प्रयासों के लिए एक कानूनी चुनौती है, क्योंकि उन्हें माइक्रोसॉफ्ट और मेटा द्वारा रखे गए मौजूदा ट्रेडमार्क दावों को नेविगेट करने की आवश्यकता होगी। प्रतिस्पर्धी सोशल मीडिया परिदृश्य में एक विशिष्ट ब्रांड पहचान स्थापित करने की ट्विटर की योजनाओं के लिए इस मामले को हल करना महत्वपूर्ण होगा।

Web Title: Twitter's 'X' Rebranding May Face Copyright Issues From Microsoft Meta Here Is Why

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे