Android P से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन, ये 5 फीचर्स हैं बेहद ही खास

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 10, 2018 02:11 PM2018-05-10T14:11:55+5:302018-05-11T15:30:52+5:30

Google इसमें अडैप्टिव बैटरी, अडैप्टिव ब्राइटनेस, ऐप एक्शन, ऑटो रोटेट के अलावा और भी कई सारे खास फीचर्स लेकर आया है।

The 5 best Android P beta version features will change everything in your smartphone | Android P से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन, ये 5 फीचर्स हैं बेहद ही खास

Android P से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन, ये 5 फीचर्स हैं बेहद ही खास

नई दिल्ली, 10 मई। गूगल ने अपने सालाना इवेंट Google I/O 2018 डेवलपर कॉन्फ्रेंस की शुरूआत कर दी है। तीन दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में गूगल कई बड़ी घोषणाएं करने वाली है। इस इवेंट में कंपनी ने आधिकारिक Android P मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश कर दिया है। साथ ही इस नए ओपरेटिंग सिस्टम को लेकर कई सारी जानकारी भी दी हैं।

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन में गूगल के कोर स्ट्रेंथ AI और मशीन लर्निंग पर ज्यादा जोर दिया गया है। Google इसमें अडैप्टिव बैटरी, अडैप्टिव ब्राइटनेस, ऐप एक्शन, ऑटो रोटेट के अलावा और भी कई सारे खास फीचर्स लेकर आया है। आइए जानते हैं इसके 5 प्रमुख फीचर्स के बारे में।

इसे भी पढ़ें: Google Assistant में सुनाई देगी अब इस सिंगर की आवाज, 6 नई भाषाएं जुड़ी

अडैप्टिव बैटरी फीचर

इस फीचर की मदद से स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा बेहतर होगी। कंपनी Android P मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये फोन की बैटरी लाइफ को सुधारेगा। वहीं, ये यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप और सर्विस को प्रमुखता देगा। कंपनी का कहना है कि इसकी मदद से यूजर अपने एंड्रॉयड डिवाइस से ज्यादा बेहतर बैटरी परफॉर्मेंस पा सकेंगे।

अडैप्टिव ब्राइटनेस

एंड्रॉयड P का अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर मशीन लर्निंग को इस्तेमाल कर आपके स्मार्टफोन के ब्राइटनेस को ऑटो एडजस्ट करता है। AI की मदद से यह समझेगा कि यूजर्स अलग-अलग सेटिंग में किस तरह के ब्राइटनेस रखना पसंद करते हैं। इसके बाद ब्राइटनेस यूज के हिसाब से खुद ब खुद एडजस्ट हो जाएगी।

ऐप एक्शन

एंड्रॉयड P में ऐप एक्शन फीचर को शामिल किया गया है। यह फीचर प्रेडिक्ट करने में सक्षम होगा कि आपको क्या करने की जरूरत है। उदाहरण के तौर पर अगर ये आपके रोज के इस्तेमाल से ये सीख ले कि आप रोज किस दोस्त से बात करते हैं तो ये आपको पॉप अप के जरिए सुझाव देगा कि आप उस दोस्त को कॉल कर लें।

स्मार्ट ऑटो रोटेट

ऑटो रोटेट फीचर में कंपनी ने सुधार किया है। नया रोटेशन आइकॉन अब नेविगेशन ऑइकन के पास ही पॉप अप में दिखेगा, जिससे यूजर चुन सकें कि स्क्रीन को रोटेट करना चाहते हैं या नहीं। यह अपने आप होने वाले ऑटो रोटेशन को रोकेगा।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड

Android P में मौजूद यह फीचर फोन में Do Not Disturb फीचर को एक्टिवेट करता है। इस फीचर की मदद से यूजर का फोन ऐसे मोड में चला जाता है जहां किसी भी ऐप से भेजी जाने वाली नोटिफिकेशन ​फोन के डिस्प्ले पर नजर नहीं आती।

इसे भी पढ़ें: Google I/O 2018: Android P से उठा पर्दा, इन स्मार्टफोन को मिला बीटा वर्जन, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

ऐप के लिए सेट कर सकेंगे टाइमिंग

एंड्रॉयड P में बड़े काम के फीचर शामिल किए गए हैं। इसमें यूजर्स ये भी देख सकेंगे कि वह स्मार्टफोन पर कितना समय बिताते हैं। साथ ही यूजर्स इस बात की भी जानकारी ले सकेंगे कि वह किस ऐप को कितना इस्तेमाल करते हैं। अगर यूजर को लगता है कि वह किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिता रहे हैं, तो ऐप के लिए टाइम लिमिट भी सेट की जा सकेगी।

Web Title: The 5 best Android P beta version features will change everything in your smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे