Google Assistant में सुनाई देगी अब इस सिंगर की आवाज, 6 नई भाषाएं जुड़ी

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 10, 2018 01:38 AM2018-05-10T01:38:31+5:302018-05-10T11:19:53+5:30

इस इवेंट में गूगल असिस्टेंट से जुड़े एक खास बात की घोषणा की गई है। कंपनी ने जानकारी दी कि Google Assistant में अब मशीनरी नहीं बल्कि इंसान की आवाज सुनाई देगी।

six new voice coming for Google's smart assistant, Singer John Legend will be one of | Google Assistant में सुनाई देगी अब इस सिंगर की आवाज, 6 नई भाषाएं जुड़ी

Google Assistant में सुनाई देगी अब इस सिंगर की आवाज, 6 नई भाषाएं जुड़ी

नई दिल्ली, 10 मई। कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू के शॉरलाइन एम्फीथियेटर में दो दिन के लिए गूगल I/O 2018 डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। इस इवेंट के पहले दिन गूगल ने कई बड़ी घोषणाएं की है। इस इवेंट में गूगल असिस्टेंट से जुड़े एक खास बात की घोषणा की गई है। कंपनी ने जानकारी दी कि Google Assistant में अब मशीनरी नहीं बल्कि इंसान की आवाज सुनाई देगी।

इसके साथ ही गूगल ने इस बार फोन के ऑटो रोटेट, गूगल लेंस, सेल्फ ड्राइविंग कार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े मुद्दों पर खासा जोर दिया है। गूगल ने बताया कि इनको जल्द ही जारी किए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Google I/O 2018: Android P से उठा पर्दा, इन स्मार्टफोन में मिला बीटा वर्जन, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

आपको बता दें कि गूगल असिस्टेंट में 6 नई भाषाओं को जोड़ा गया है। इसकी मुख्य वजह कंपनी AI को इंसानों के बातचीत करने के तरीके के और करीब लाना चाहती है। पिचई ने बताया कि गूगल AI को और सही ढंग से पेश करना चाहती है। दिलचस्प बात यह है कि गूगल असिस्टेंट जल्द ही जॉन लेजेंड की आवाज में जवाब देगा। याद हो कि जॉन लेजेंड एक प्रोफेशनल सिंगर हैं। गूगल इस अपडेट को इस साल के आखिर में लाएगी। पिचई ने इवेंट में बताया कि गूगल असिस्टेंट के लॉन्च होने के बाद से भारत में इसका इस्तेमाल तीन गुना बढ़ गया है। गूगल अपने असिस्टेंट प्लेटफॉर्म में कई सुधार करने जा रहा है।

Explore टैब को किया गया रीडिजाइन

Google मैप में मौजूद एक्स्प्लोर टैब को कंपनी रीडिजाइन करेगी। मैप में बदलाव के बाद यूजर अपनी लोकेशन के आसपास मौजूद हर जरूरी चीज़ को अपने जरूरत के मुताबिक देख पाएगा। पॉपुलर लिस्ट के अनुसार अगर आप खाने का शौक रखते हैं, तो यूजर्स को बेस्ट रेस्टोरेंट सजेशन मैप में देखने को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: Google ने I/O 2018 इवेंट में की कई बड़ी घोषणाएं, जानें क्या रहा खास

Google AI हेल्थकेयर में कर रहा मदद

इसके साथ ही, गूगल AI पर भी काम कर रहा है। पिचई ने पिछले साल गूगल I/0 में लॉन्च किए गए Google AI प्लेटफॉर्म पर चर्चा की। पिचई ने बताया कि हेल्थकेयर में AI ने सक्रिय भूमिका निभाई है। गूगल AI की मदद से कार्डिक प्रॉब्लम को पहचानने में मदद मिल रही है। पिचई के मुताबिक गूगल अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के लिए हेल्थ इंस्टीट्यूशंस और हॉस्पिटल्स के साथ साझेदारी करेगा। उन्होंगे हेल्थकेयर समेत अलग-अलग कैटेगरीज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बढ़ते इस्तेमाल का जिक्र किया। वहीं, Google के Gboard कीबोर्ड को जल्द ही मोर्स कोड सपोर्ट दिया जाएगा। इस इवेंट के दौरान इसके beta वर्जन को रिलीज किया गया है।

Web Title: six new voice coming for Google's smart assistant, Singer John Legend will be one of

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे