क्या आप मोबाइल के स्लो इंटरनेट स्पीड से हैं परेशान? नहीं चल रहा नेट तो बस करें यह 2 सेटिंग, बिजली जैसा चलने लगेगा Internet

By आजाद खान | Published: February 21, 2022 01:57 PM2022-02-21T13:57:32+5:302022-02-21T14:02:47+5:30

टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग बैंडविथ के नेटवर्क पर काम करती है। ये 3G, 4G और एलटीई की बैंडविथ को इस्तेमाल कर इंटरनेट की सेवा देती है।

slow internet speed of your mobile Net is not working then just do these 2 settings 3g 4g 5g Internet will start running like flashing speed | क्या आप मोबाइल के स्लो इंटरनेट स्पीड से हैं परेशान? नहीं चल रहा नेट तो बस करें यह 2 सेटिंग, बिजली जैसा चलने लगेगा Internet

क्या आप मोबाइल के स्लो इंटरनेट स्पीड से हैं परेशान? नहीं चल रहा नेट तो बस करें यह 2 सेटिंग, बिजली जैसा चलने लगेगा Internet

Highlightsफोन में इंटरनेट की समस्या बहुत परेशान करती है। इससे आपको सभी काम रुक जाते हैं।इस समस्या को दूर करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Mobile Phone Internet Not Working: मोबाइल हमारे जीवन का एब आधार बन गया है। इसके बिना जीवन काफी कठिन हो जाता है। यह हमारी सभी जरूरतों का ध्यान रखता है चाहे वो ऑनलाइन पेमेंट की बात या किसी को भेजना है कुछ डाक्युमेंट, यह हमारे सभी कामों को चुटकियो में कर डालता है। ऐसे में अगर आपका फोन ही स्लो चले या इंटरनेट जरा भी इस्तेमाल न कर सके तो इससे आपको बहुत परेशानी होती है और आपका पूरा काम अधुरा पड़ जाता है। 

तो आइए जानते है कि स्लो फोन या कम स्पीड से चलने वाले इंटरनेट को हम कैसे ठीक कर सकते हैं ताकि आपके फोन में नेट की स्पीड बिजली की रफतार से चले। फोन के स्पीड को तेज करने के लिए नीचे बताए गए तरीके या सेटिंग्स को फॉलो करें। 

आखिर क्यों कम हो जाता है आपके फोन का स्पीड (Why Mobile Internet Speed Get Slow)

आपके फोन का स्पीड आपके मौजूदा इलाके के नेटवर्क बैंडविथ पर निर्भर करता है। दरअसल, जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां हैं वे अलग-अलग बैंडविथ के नेटवर्क जैसे 3G, 4G और एलटीई पर इंटरनेट की सेवा देती है। ऐसे में अगर आपके मौजूदा इलाके में बैंडविथ कम होता है तो इससे आपका मोबाइल इंटरनेट स्पीड प्रभावित होता है। आपका फोन ऑटोमेटिकली तगड़े बैंडविथ पर स्विच करता रहता है जिसके कारण आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलती है। 

जब किसी वजह से आपका फोन ऑटोमेटिकली तगड़े बैंडविथ पर स्विच नहीं करता है तो ऐसे में आपके फोन को स्लो बैंडविथ की नेटवर्क मिलती है जिसके बाद आपके फोन में स्लो इंटरनेट चलने लगती है। इस समस्या को आप अपने से ही दूर कर सकते है। इसके लिए बस आपके फोन में कुछ सेटिंग करना होगा और उसके बाद आपके मोबाइल में तेज इंटरनेट की स्पीड मिलने लगेगी। इस समस्या को फिक्स करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

ऐसे बढ़ाएं फोन के इंटरनेट की स्पीड (How To Boost Mobile Internet Speed)

स्टेप 1 (Boost Mobile Internet Speed- Step 1)

जब कभी भी आपको यह समस्या हो तो सबसे पहले यह कुछ सेटिंग कर लें फिर कोई और काम करें। आपको बता दें कि जब कभी भी आपको इसे परेशानी हो तो सबसे पहले आप इस सेटिंग को कर लें। इस सेटिंग को करने के लिए आप आपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं और एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) को चालू करके कुछ देर इंतेजार करें। इसके बाद फिर से आप एयरप्लेन मोड को बंद कर दें। यह सेटिंग आप अपने फोन के ऊपर में दिए गए नोटिफिकेश्न बार से भी कर सकते हैं। फिर कुछ देर बाद आप देख सकते हैं कि आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। अगर फिर भी स्पीड न बढ़े तो अगले सेटिंग को भी सेट करें।

स्टेप्स 2 (Boost Mobile Internet Speed- Step 2)

दूसरे समाधान के रूप में आप आपने फोन के नेटवर्क सेटिंग को रिसेट (Network Settings Reset) करके देख सकते हैं। इसके लिए आपको फिर से फोन की Settings में जाना होगा और फिर Network Operators के ऑप्शन को खोलना होगा। इसके बाद आपको Choose Automatically का विकल्प देखने को मिलेगा जिसे आपको बंद करना होगा। फिर आपके सामने  सभी नेटवर्क प्रोवाइडर की लिस्ट आ जाएगा और अंत में आप जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं उसे चुन लें। इसके बाद आप होम पर आएं और फोन को रिस्टार्ट कर लें। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

Web Title: slow internet speed of your mobile Net is not working then just do these 2 settings 3g 4g 5g Internet will start running like flashing speed

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे