Yahoo Messenger की सर्विस आज से होगी बंद, अब इस नए ऐप के साथ यूजर्स के बीच होगा हाजिर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 17, 2018 06:40 PM2018-07-17T18:40:13+5:302018-07-17T18:41:28+5:30

गूगल प्ले-स्टोर पर याहू मैसेंजर के डाउनलोड की संख्या 50,000,000 से भी ज्यादा है। इसी साल जून में कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था, 'हम जानते हैं कि हमारे पास विश्वसनीय यूजर्स हैं जो याहू मैसेंजर को शुरुआत से ही इस्तेमाल करते हैं।

Say Goodbye To Iconic Yahoo Messenger As It Shuts Down Today | Yahoo Messenger की सर्विस आज से होगी बंद, अब इस नए ऐप के साथ यूजर्स के बीच होगा हाजिर

Yahoo Messenger की सर्विस आज से होगी बंद, अब इस नए ऐप के साथ यूजर्स के बीच होगा हाजिर

HighlightsYahoo 17 जुलाई को यह हमेशा के लिए बंद होने जा रहा हैयूजर्स को नए मैसेजिंग ऐप स्क्विरल पर शिफ्ट किया जाएगा

नई दिल्ली, 17 जुलाई: आपको Yahoo Messenger याद है? एक समय था जब याहू, रेडिफ मेल, ऑरकुट और हॉटमेल का बोलबाला था। लेकिन आज के समय में इनकी जगह Facebook, Whatsapp, स्नैपचैट, Instagram और फेसबुक मेसेंजर ने ले ली है। अगर आप ने भी याहू मैसेंजर का इस्तेमाल कभी किया है तो आपको बता दें कि आज यानी 17 जुलाई को यह हमेशा के लिए बंद होने जा रहा है।

अभी हाल ही में Yahoo ने एक बयान जारी कर कहा था कि मेसेंजर को 17 जुलाई, 2018 से बंद कर दिया जाएगा। तब तक आप सेवा का प्रयोग सामान्य तौर पर कर सकते हैं। 17 जुलाई के बाद आप इस पर चैट नहीं कर पाएंगे और यह काम करना बंद कर देगी। 

इसे भी पढ़ें: Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

दरअसल, याहू आज के समय के फेसबुक, व्हाट्सऐप, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे ऐप से मिल रही कड़ी टक्कर का कोई बेहतर ऑप्शन नहीं तैयार कर पाया। यही कारण है कि यह अपनी पुरानी सर्विस को बंद कर रहा है। बता दें कि वेरिजॉन के स्वामित्व वाली याहू ने कहा है कि याहू मैसेंजर के यूजर्स को नए मैसेजिंग ऐप स्क्विरल (Squirrel) पर शिफ्ट किया जाएगा।

बता दें कि गूगल प्ले-स्टोर पर याहू मैसेंजर के डाउनलोड की संख्या 50,000,000 से भी ज्यादा है। इसी साल जून में कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था, 'हम जानते हैं कि हमारे पास विश्वसनीय यूजर्स हैं जो याहू मैसेंजर को शुरुआत से ही इस्तेमाल करते हैं।

याहू मैसेंजर वेब मैसेजिंग ऐप के मामले में सबसे पुराना ऐप है। हम कुछ नए बदलाव के साथ नए ऐप स्क्विरल को याहू मैसेंजर की जगह पेश कर रहे हैं जो हमारे यूजर्स को काफी पसंद आएगा।'

इसे भी पढ़ें: Facebook आपके माउस के मूवमेंट पर भी रखता है नजर, जुटाता है ये जानकारियां

स्क्विरल एप को की टेस्टिंग पिछले 2 महीने से हो रही थी वहीं अब इस एप को सभी के लिए जारी कर दिया गया है। कंपनी ने यह भी कहा है कि नए एप स्क्विरल पर जाने के बाद यूजर्स याहू मैसेंजर पर पिछले 6 महीने में की गई चैटिंग का बैकअप ले सकते हैं। बता दें कि साल 2016 में याहू को अधिग्रहण अमेरिका की वेरिजॉन नाम की कंपनी ने किया था।

इस दिन शुरू हुआ था Yahoo Messenger

याहू मेसेंजर की शुरुआत 9 मार्च 1998 को याहू पेजर के तौर पर हुई थी। 21 जून 1999 को याहू मेसेंजर के तौर पर इसकी री-ब्रांडिंग की गई। 2001 में याहू मेसेंजर के 11 मिलियन यूजर्स थे जो 2006 में बढ़कर 19.3 मिलियन हो गए और 2009 में यह आंकड़ा 122.6 मिलियन यूजर्स का हो गया। 2014 में इससे गेम्स को रिमूव कर लिया गया। 2015 में इसका अनसेंड फीचर के साथ इसका नया वर्जन भी लॉन्च किया गया था।

Web Title: Say Goodbye To Iconic Yahoo Messenger As It Shuts Down Today

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे