सैमसंग इंडिया पर ‘ड्यूटी चोरी’ का मामला, जमा किए 300 करोड़ रुपये, जानें सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 19, 2021 07:46 PM2021-08-19T19:46:02+5:302021-08-19T19:48:55+5:30

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के पास 300 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

Samsung India Electronics Pvt Ltd deposits Rs 300 crore with DRI in alleged duty evasion case | सैमसंग इंडिया पर ‘ड्यूटी चोरी’ का मामला, जमा किए 300 करोड़ रुपये, जानें सबकुछ

मुख्य वित्तीय अधिकारी और कुछ अन्य अधिकारियों से पूछताछ की थी।

Highlightsजुलाई में डीआरआई ने सैमसंग इंडिया द्वारा रिमोट रेडियो हेड के आयात की जांच शुरू की थी। एजेंसी ने पाया कि सैमसंग इंडिया ने आयात को दूरसंचार सामान के रूप में गलत इस्तेमाल किया था।

नई दिल्लीः सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक कथित शुल्क चोरी मामले में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के पास 300 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

 

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के पास 300 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जब एजेंसी ने पाया कि कंपनी ने कथित तौर पर 4G के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रिमोट रेडियो हेड के आयात को गलत तरीके से घोषित किया था।

जुलाई में डीआरआई ने सैमसंग इंडिया द्वारा रिमोट रेडियो हेड के आयात की जांच शुरू की थी। एजेंसी ने पाया कि सैमसंग इंडिया ने आयात को दूरसंचार सामान के रूप में गलत इस्तेमाल किया था, जिस पर शून्य शुल्क लगता है। डीआरआई ने अपनी जांच के तहत सैमसंग के मुंबई और दिल्ली कार्यालयों में भी तलाशी ली थी। इसके बाद, जांच एजेंसी ने मामले के संबंध में उनके मुख्य वित्तीय अधिकारी और कुछ अन्य अधिकारियों से पूछताछ की थी।

“रिमोट रेडियो हेड के आयात को eNodeB के रूप में घोषित किया गया था, जो शून्य शुल्क को आकर्षित करता है। सैमसंग इंडिया द्वारा आयात की जाने वाली खेप पर कम भुगतान वाला शुल्क 500 करोड़ रुपये से अधिक है। हालांकि, 17 अगस्त को कंपनी ने अपनी ड्यूटी देनदारी के लिए 300 करोड़ रुपये जमा किए।

Web Title: Samsung India Electronics Pvt Ltd deposits Rs 300 crore with DRI in alleged duty evasion case

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे