भारत की 5जी तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी, बोलीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण- अन्य देशों को भी दे सकते हैं सेवाएं

By अनिल शर्मा | Published: October 14, 2022 07:58 AM2022-10-14T07:58:28+5:302022-10-14T11:26:25+5:30

वाशिंगटन में जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि "कहानी अभी जनता तक नहीं पहुंची है। हमने अपने देश में जो 5G लॉन्च किया है, वह पूरी तरह से स्वदेशी है, स्टैंडअलोन है।

nirmala sitharaman said India's 5G technology is completely indigenous in Washington | भारत की 5जी तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी, बोलीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण- अन्य देशों को भी दे सकते हैं सेवाएं

भारत की 5जी तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी, बोलीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण- अन्य देशों को भी दे सकते हैं सेवाएं

Highlightsपीएम मोदी ने इसी महीने 5G सेवाओं की शुरुआत की थी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने जो 5G लॉन्च किया है, वह पूरी तरह से स्वदेशी है।

वाशिंगटन: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि भारत में 5जी तकनीक पूरी तरह स्वदेशी है। इसे कहीं और से आयात नहीं किया गया है और यह देश का अपना उत्पाद है। 

वाशिंगटन में जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि "कहानी अभी जनता तक नहीं पहुंची है। हमने अपने देश में जो 5G लॉन्च किया है, वह पूरी तरह से स्वदेशी है, स्टैंडअलोन है। कुछ महत्वपूर्ण हिस्से कोरिया जैसे देशों से लाए जा सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कहीं और से नहीं ...,।"

वित्तमंत्री ने कहा कि भारत अब अन्य देशों को 5जी तकनीक मुहैया करा सकता है, जो कोई भी इसे चाहता है। बकौल सीतारमण, "हमारा 5G कहीं और से आयात नहीं किया गया है और यह हमारा अपना उत्पाद है। इसका प्रसार बहुत तेजी से होता है। जिन निजी कंपनियों ने इस उत्पाद को बनाया है, उन्होंने कहा है कि 2024 के अंत तक देश के अधिकांश लोग इस तकनीक का लाभ उठा सकेंगे।" वित्तमंत्री ने कहा कि 5G पर हमें भारत की उपलब्धि पर बेहद गर्व हो सकता है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इसी महीने 5G सेवाओं की शुरुआत की थी। इसके लॉन्च के समय पीएम ने कहा था, "आज 130 करोड़ भारतीयों को देश से और देश के दूरसंचार उद्योग से 5G के रूप में एक अद्भुत उपहार मिल रहा है। 5G देश में एक नए युग के दरवाजे पर दस्तक है। "

पीएम ने कहा कि 5G एक की शुरुआत है अवसरों का अनंत आकाश। मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं। भारत 2जी, 3जी और 4जी प्रौद्योगिकियों के लिए अन्य देशों पर निर्भर है। लेकिन 5जी के साथ भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है। इस मौके पर उद्योग जगत के कई नेताओं ने अपने विचार व्यक्त किए थे।

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की 5जी सेवाएं देश के आठ शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में शुरू हो गई हैं। कंपनी के मुताबिक, ‘‘5जी सेवाओं का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को अपनी मौजूदा 4जी प्लान के मुताबिक ही भुगतान करना होगा।’’

Web Title: nirmala sitharaman said India's 5G technology is completely indigenous in Washington

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे