व्हाट्सअप पर आया नया फीचर, अब कॉलिंग में कोई नहीं कर पाएगा IP एड्रेस और लोकेशन ट्रेस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 5, 2023 03:22 PM2023-10-05T15:22:37+5:302023-10-05T15:28:28+5:30

हाल में आई रिपोर्ट की मानें तो मेटा अधिग्रहित व्हाट्सएप नया फीचर लॉन्च जल्द ही लॉन्च कर सकता है।

New feature on WhatsApp now no one will be able to trace IP address and location while calling | व्हाट्सअप पर आया नया फीचर, अब कॉलिंग में कोई नहीं कर पाएगा IP एड्रेस और लोकेशन ट्रेस

व्हाट्सअप पर आया नया फीचर, अब कॉलिंग में कोई नहीं कर पाएगा IP एड्रेस और लोकेशन ट्रेस

Highlightsमेटा अधिग्रहित व्हाट्सएप नया फीचर जल्द ही लॉन्च कर सकता है- रिपोर्टनए फीचर से होगा ये कि कोई भी लोकेशन और आईपी एड्रेस नहीं कर पाएगा ट्रेसफीचर से कॉलिंग में ज्यादा मदद मिलने वाली और यूजर्स महसूस करेंगे सुरक्षित

नई दिल्ली: हाल में आई रिपोर्ट की मानें तो मेटा अधिग्रहित व्हाट्सएप नया फीचर लॉन्च जल्द ही लॉन्च कर सकता है। इसके बाद कोई भी अब व्हाट्सएप वीडियो और वॉयस कॉलिंग के दौरान यूजर्स का आईपी एड्रेस और लोकेशन को भी सुरक्षित रखेगा।   

WABetaInfo रिपोर्ट की मानें तो इस नए फीचर के जरिए अब व्हाट्सएप यूजर्स के आईपी एड्रेस को कॉलिंग के दौरान सुरक्षित रख पाएगा। लेकिन, एक बात यह है कि आईओएस बीटा टीज़र में ही यह सुविधा उपलब्ध है।

इस सुविधा तक यूजर्स को पहुंच बनाने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल में आईओएस वर्जन 23.20.1.73 को इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ही सभी यूजर्स इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इमेज, वीडियो और जीआईएफ पर तुरंत प्रतिक्रिया रिप्लाई बार फीचर लॉन्च कर सकता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, यह सेक्शन तभी यूजर्स देख पाएंगे जब वो वीडियो और वॉयस कॉल करने के दौरान इसे प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन में दी गई सेटिंग्स को बदलेंगे। व्हाट्सएप में कॉल के दौरान आईपी पता का कोई दूसरा व्यक्ति नहीं लगा पाएगा कि आखिर कौन है और किसका है एड्रेस?

एक बात और गौर करने वाली है कि यह ऑप्शन यूजर्स के लिए ऑप्शनल होगा कि वो इसे इस्तेमाल कर भी सकते हैं और इसे नहीं भी कर सकते हैं। लेकिन, कॉल रिले ऑप्शन को एक्टिव करने के साथ ही यूजर्स को नए तरीके का अनुभव मिलेगा। 

यह तब फायदेमंद और भी ज्यादा होगा जब किसी दूसरे व्यक्ति के साथ आप बातचीत कर रहे हो और आप उसे जानते न हो। यूजर्स के बीच विश्वास पैदा हो जाएगा। इस फीचर से कॉल की स्पीड धीरी हो सकती है।  रिपोर्ट की मानें तो यह नया फीचर 24 अक्टूबर 2023 से लॉन्च कर सकती है। लेकिन, यह फीचर स्मार्टफोन मॉडल उपलब्ध नहीं होगा। 

Web Title: New feature on WhatsApp now no one will be able to trace IP address and location while calling

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे