कहीं आपका भी अकाउंट तो नहीं हो गया है लीक, जानिए कैसे लगा सकते हैं इस बारे में पता

By विनीत कुमार | Published: April 30, 2021 12:14 PM2021-04-30T12:14:35+5:302021-04-30T12:14:35+5:30

हाल के दिनों में कई बार डेटा लीक की खबरें आती रहती हैं। ऐसे मामलों में कई बार हमें पता ही नहीं होता कि उस लीक में हमारा भी कोई ऑनलाइन अकाउंट शामिल रहा होगा। इस बारे में कैसे पता लगा सकते हैं, जानिए इस बारे में...

My Online account leaked or not, how to find a data breach know all detail | कहीं आपका भी अकाउंट तो नहीं हो गया है लीक, जानिए कैसे लगा सकते हैं इस बारे में पता

डेटा लीक आज के दौर की बड़ी चुनौती (फाइल फोटो)

Highlightsऑनलाइन डेटा लीक आज के दौर में सबसे बड़े खतरों में से एक हैईमेल आईडी से लेकर पासवर्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड सहित कई जानकारियों के हैकर्स के पास पहुंचने का बना रहता है खतराएक आसान तरीके से आप पता लगते हैं कि आपका ऑनलाइन अकाउंट लीक हुआ है या नहीं

तकनीक के इस दौर में डेटा की चोरी एक बड़ी समस्या बन गई है। हम अपने रोजमर्रा के कई कामों के लिए ऑनलाइन तरीकों पर निर्भर हो गए हैं। ऐसे में अगर कोई इससे जुड़े आपके महत्वपूर्ण डेटा को चुरा ले या हैक कर लें तो यकीनन मुश्किल काफी बढ़ जाती है।

ऐसा खूब हो भी रहा है। आपकी निजी और गोपनीय जानकारियों को अवैध रूप से देखने की कोशिश हो रही है। साथ ही इसका उपयोग भी हो रहा है जिससे आपकी परेशानी बढ़ती है। मई 2016 में ही 100 मिलियन से अधिक लिंक्डइन यूजर्स के पासवर्ड को हैकर्स ने चुरा लिया था।

डेटा लीक के खतरे क्या हैं?

डेटा लीक की घटना कई बार होती रही है। फिलहाल ऐसा कोई तरीका भी नहीं है जिससे कोई ये दावा कर सके कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा। डेटा ब्रीच के दौरान आपकी कई व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि ईमेल आईडी, पासवर्ड, जन्म तिथि, पता, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, बैंक खाते आदि हैकर्स के पास पहुंच जाने का खतरा बन जाता है।

इसके कई खतरे हैं। कोई आपकी ही पहचान पर फेक बैंक अकाउंट खोल सकता है। साथ ही आपके लीक आईडी और पासवर्ड से हैकर्स आपकी कई दूसरे अकाउंट को भी हैक कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी कई अन्य गुप्त जानकारियां भी चुराई जा सकती हैं।

ऐसे में सवाल है कि आखिर इन खतरों से बचा कैसे जाए। एक तरीका ये हो सकता है कि अगर आपको ये जानकारी मिल जाए कि आपका कौन सा डेटा लीक हो चुका है, तो ऐसे में आप सावधान हो जाएंगे और दूसरे बड़े नुकसान से बच जाएंगे।   

डेटा लीक हुआ है कि नहीं, जानिए कैसे पता करें

डेटा लीक होना हमेशा परेशानी का सबब होता है। ऐसे में आप एक वेबसाइट Haveibeenpwned.com से आपको ये पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं।

इसका तरीका भी आसान है। आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन अकाउंट (जीमेल या यूजरनेम) डालना हगा और वहीं pwned पर क्लिक करना होगा। अगर आपका अकाउंट सेफ है तो कुछ ऐसा आपको इस वेबसाइट पर नजर आएगा।

वहीं, अगर आपके अकाउंट से कोई छेड़खानी करने की कोशिश हुई है तो कुछ ऐसा दिखेगा। ऐसे में जरूरत है कि आप अलर्ट हो जाएं।

अगर आपको नजर आता है कि आपके अकाउंट से छेड़खानी की कोशिश हुई है तो सबसे पहले अपने अकाउंट का पासवर्ड तत्काल बदल दीजिए। ध्यान रहे पासवर्ड में कैपिटल लेटर, स्मॉल लेटर, नंबर, स्पैशल कैरेक्टर्स आदि सभी का इस्तेमाल जरूर करें और इसे किसी और से कतई शेयर नहीं करें। 

Web Title: My Online account leaked or not, how to find a data breach know all detail

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे