Samsung को पीछे छोड़ Motorola ने हासिल की मुड़ने वाले स्मार्टफोन का पेटेंट

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 21, 2018 01:17 PM2018-06-21T13:17:25+5:302018-06-21T13:17:25+5:30

चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोला को अमेरिका में एक लचीले, मुड़नेवाले ओएलईडी स्मार्टफोन का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है। बता दें कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भी वर्षों से फोल्‍डेबल स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन पर काम कर रही है।

Motorola gets approval patent for foldable smartphone: Report | Samsung को पीछे छोड़ Motorola ने हासिल की मुड़ने वाले स्मार्टफोन का पेटेंट

Samsung को पीछे छोड़ Motorola ने हासिल की मुड़ने वाले स्मार्टफोन का पेटेंट

नई दिल्ली, 21 जून: चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola जल्द ही फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही है। दरअसल, मोटोरोला को अमेरिका में एक फ्लेक्सिबल, फोल्डेबल ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (OLED) स्मार्टफोन बनाने का पेटेंट मिल गया है। कंपनी का यह फोन अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ेगा। फोन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके हिंज में थर्मल एलीमेंट हों।

GSMArena की ओर से आई रिपोर्ट में कहा गया, "ये टेक्नोलॉजी बहुत चालाक है। इसमें तापमान सेंसर लगा है, जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता है या जब यह मुड़ा हुआ होता है। अगर टेम्परेचर बहुत अधिक गिर जाता है तो स्क्रीन खराब होना शुरू जाती है, ऐसे में हिंज ऑटोमेटिकली इसे ठीक करने के लिए गर्म हो जाते हैं।"

ये भी पढ़ें: Xiaomi Mi A2 एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन इस वेबसाइट पर हुआ लिस्ट, कीमत और फीचर्स लीक

इस पेटेंट को मूल रूप से 2016 के सितंबर में दाखिल किया गया था और उसके बाद मई की शुरुआत में इसे वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन (WIPO) से मंजूरी मिली।

ये भी पढ़ें: खास कैमरा स्लाइडर वाला Oppo Find X लॉन्च, 8 GB रैम और  3D फेस अनलॉक फीचर्स से लैस

विशेष रूप से मोटोरोला की पैरेंट कंपनी लेनोवो ने दूसरी कंपनियों की तुलना में सबसे पहले फोल्डेबल टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू किया था। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया, ऐसा लग रहा है कि बाजार में सबसे पहले सैमसंग फ्लेक्सिबल ओएलईडी फोन लेकर आएगा, जिसके अगले साल लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Web Title: Motorola gets approval patent for foldable smartphone: Report

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे