मेटा ईयू में फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड वर्जन पर कर रहा है विचार, यूजर्स को ऐप्स में नहीं दिखेंगे विज्ञापन

By रुस्तम राणा | Published: September 2, 2023 05:23 PM2023-09-02T17:23:28+5:302023-09-02T17:23:28+5:30

मेटा ईयू में विज्ञापनों के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम के मुफ्त संस्करण भी पेश करना जारी रखेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि ऐप्स के भुगतान किए गए संस्करणों की कीमत कितनी होगी या कंपनी उन्हें कब लॉन्च कर सकती है।

Meta considering paid versions of Facebook and Instagram to have no advertising for users in EU | मेटा ईयू में फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड वर्जन पर कर रहा है विचार, यूजर्स को ऐप्स में नहीं दिखेंगे विज्ञापन

मेटा ईयू में फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड वर्जन पर कर रहा है विचार, यूजर्स को ऐप्स में नहीं दिखेंगे विज्ञापन

Highlightsफेसबुक और इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन करने वाले यूजर्स को ऐप्स में विज्ञापन नहीं दिखेंगेमेटा ईयू में विज्ञापनों के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम के मुफ्त संस्करण भी पेश करना जारी रखेगायह स्पष्ट नहीं है कि ऐप्स के भुगतान किए गए संस्करणों की कीमत कितनी होगी?

नई दिल्ली: मेटा यूरोपियन यूनियन में फेसबुक और इंस्टाग्राम के भुगतान किए गए संस्करणों पर विचार कर रहा है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के लिए कोई विज्ञापन नहीं होगा। कंपनी की योजनाओं की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने कहा, नियामक जांच की प्रतिक्रिया और एक संकेत है कि लोग अमेरिका और यूरोप में प्रौद्योगिकी का अनुभव कैसे करते हैं, सरकारी नीति के कारण इसमें भिन्नता हो सकती है।

लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जो लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करते हैं, उन्हें ऐप्स में विज्ञापन नहीं दिखेंगे, क्योंकि योजनाएं गोपनीय हैं। लोगों ने कहा कि इससे मेटा को उपयोगकर्ताओं को कंपनी की विज्ञापन-आधारित सेवाओं का विकल्प देकर यूरोपीय संघ के नियामकों से गोपनीयता संबंधी चिंताओं और अन्य जांच से बचने में मदद मिल सकती है, जो लोगों के डेटा के विश्लेषण पर निर्भर हैं।

लोगों ने कहा कि मेटा ईयू में विज्ञापनों के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम के मुफ्त संस्करण भी पेश करना जारी रखेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि ऐप्स के भुगतान किए गए संस्करणों की कीमत कितनी होगी या कंपनी उन्हें कब लॉन्च कर सकती है। मेटा प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

लगभग 20 वर्षों से, मेटा का मुख्य व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को मुफ्त सोशल नेटवर्किंग सेवाएं प्रदान करने और उन कंपनियों को विज्ञापन बेचने पर केंद्रित है जो उन दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं। सशुल्क टियर प्रदान करना आज तक के सबसे ठोस उदाहरणों में से एक होगा कि कैसे कंपनियों को डेटा गोपनीयता नियमों और अन्य सरकारी नीतियों का अनुपालन करने के लिए उत्पादों को फिर से डिज़ाइन करना पड़ रहा है।

जुलाई में, यूरोपीय संघ की सर्वोच्च अदालत ने मेटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित अपने प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ बाहरी वेबसाइटों और ऐप्स से एकत्र किए गए डेटा को संयोजित करने से प्रभावी रूप से रोक दिया, जब तक कि उसे उपयोगकर्ताओं से स्पष्ट सहमति नहीं मिली।

Web Title: Meta considering paid versions of Facebook and Instagram to have no advertising for users in EU

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे