नई दिल्ली, 18 मई: टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो के आने के बाद से दूसरी कंपनियों में टैरिफ और डेटा प्लान को लेकर जंग छिड़ चुकी है। कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए अनलिमिटेड पैक्स जैसे ऑफर पेश कर रही है। कंपनी अपने प्रीपेड यूजर्स के अलावा पोस्टपेड यूजर्स पर भी पूरा फोकस बना रखी है।

हाल ही में रिलायंस जियो (Jio) ने अपना नया पोस्टपेड प्लान पेश किया था जो कि 15 मई से लागू हो चुका है। इसके बाद टेलिकॉम कंपनियों के बीच एक नई जंग देखने को मिलेगी। इसमें हर कंपनी यूजर्स को बेस्ट पोस्टपेड प्लान देने की कोशिश करेगी। आने वाले समय में प्रीपेड की ही तरह पोस्टपेड प्लान्स भी सस्ते किए जा सकते हैं। एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन एक लम्बे समय से पोस्टपेड सेगमेंट में टॉप पर हैं। अब देखना यह है की अन्य कंपनियां जियो के 199 रुपये के प्लान की टक्कर में क्या लेकर आते हैं। तो आइये जानते हैं इनकी पूरी डिटेल।

Jio 199 रुपये पोस्टपेड प्लान

जियो के पोस्टपेड प्लान 199 रुपये में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। वहीं, रोमिंग में भी यूजर्स आउटगोइंग कॉल फ्री में कर पाएंगे। साथ ही, 30 दिन की बिलिंग साइकिल के दौरान यूज़र को इस्तेमाल करने के लिए कुल 25GB डेटा दिया जाएगा। यूजर्स को डेटा इस्तेमाल करने के लिए रोज की कोई सीमा नहीं दी गई है। इसके अलावा, यूजर्स फ्री में SMS की भी सुविधा ले पाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, 50 पैसे प्रति मिनट पर इंटरनेशनल कॉल कर पाएंगे यूजर्स। वहीं, वॉयस के लिए इंटरनेशनल रोमिंग चार्ज 2 रुपये प्रति मिनट होंगे. इसके अलावा, प्रति MB डेटा के लिए 2 रुपये और हरेक एसएमएस के लिए 2 रुपये चार्ज लगेगा। यूज़र सभी जियो ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी पाएंगे।

Airtel 399 रुपये इंफिनिटी पोस्टपेड प्लान

एयरटेल यूजर्स के लिए कंपनी की ओर से 399 रुपये वाला प्लान पेश है। इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉल की सुविधा मिल रही है। जबकि इस प्लान में यूजर्स को रोमिंग के लिए पैसे देने होंगे। इसके अलावा, इसमें 10GB 4G/3G/2G डेटा मिलेगा जो कि हर महीने रोलओवर किया जाएगा।

Vodafone 399 रुपये पोस्टपेड प्लान

वोडाफोन अपने यूजर्स के लिए 399 रुपये का पोस्टपेड प्लान जारी किया है। इसमें अनलिमिटेड नेशनल, लोकल और एसटीडी कालिंग के साथ 20GB डाटा और डाटा रोल ओवर फैसिलिटी मिलती है। साथ ही इसमें वोडाफोन प्ले सर्विस की भी सुविधा मिलती हैं। यूजर्स इसमें इंटरनेशनल रोमिंग को 149 रुपये प्रति महीने पर एक्टिवेट करा सकते हैं।

Idea निरवाना 389 रुपये प्लान

इस प्लान में यूजर्स को फ्री कॉल्स की सुविधा मिलती हैं। वहीं, रोमिंग में यूजर्स को भुगतान करना होता है। इसमें 20GB डाटा मिलता है लेकिन यूजर्स को सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 2000 रुपये देने होते हैं। इंटरनेशनल रोमिंग को 149 रुपये प्रति महीने पर और अतिरिक्त 2000 रुपये के सिक्योरिटी डिपॉजिट पर एक्टिवेट कराया जा सकता है।

English summary :
Competition between telecom companies has raised after reliance Jio joined telecom sector. Companies are offering like unlimited packs to entice users. The company has kept its full focus on postpaid users besides its prepaid users.


टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे