5जी परीक्ष: हुवावेई ने अवसर देने के लिए भारत का आभार जताया

By भाषा | Published: December 31, 2019 05:16 PM2019-12-31T17:16:42+5:302019-12-31T17:16:42+5:30

Huawei thanks Indian government for 5G trials permission, says committed to India | 5जी परीक्ष: हुवावेई ने अवसर देने के लिए भारत का आभार जताया

5जी परीक्ष: हुवावेई ने अवसर देने के लिए भारत का आभार जताया

चीन की चर्चित दूरसंचार नेटवर्क उपकरण विनिर्माता हुवावेई ने भारत में 5 जी नेटवर्क के लिए परीक्षण में भाग लेने की मंजूरी मिलने पर सरकार का आभार जताया है। भारत का फैसले इस कंपनी के लिए एक बड़ी राहत है क्यों की अमेरिका ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ के आधार पर इसके साथ कारोबार की पाबंदी लगा दी है। अमेरिका तौर अपने मित्र देशों पर भी चीनी कंपनी के साथ संबंध नहीं रखने का कथित तौर पर दब डाल रहा है।

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों को अत्यंत तीव्र गति वाले 5 जी नेटवर्क के परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम देने का फैसला किया है। सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को इस चीनी कंपनी सहित विश्व की प्रमुख नेटवर्क उपकरण कंपनी के साथ इस परीक्षण के लिए भागीदारी करने की छूट दी है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया मामलों के वरिष्ठ प्रबंधक सिरिल शू ने कहा, "भारत सरकार ने हुवावेई को 5 जी परीक्षण में भाग लेने की स्वीकृति दी है।"

सिरिल ने बयान में कहा, "हुवावेई पर अपना भरोसा बनाये रखने के लिए हम भारत सरकार का धन्यवाद करते हैं।" उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि केवल नयी प्रौद्योगिकी और उच्च गुणवत्ता वाले नेटवर्क से ही भारतीय दूरसंचार उद्योग का कायाकल्प किया जा सकता है। हमारा मोदी सरकार में पूरा विश्वास है कि वह भारत में 5 जी को तेजी से आगे बढ़ाएगी।"

सिरिल ने कहा , "हमें पूरा भरोसा है कि भारत के दीर्घकालिक लाभ को देखते हुए भारत सरकार और भारतीय उद्योग सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी के साथ साझेदारी करेंगे। हुवावेई भारत के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है।" उम्मीद है कि भारत में 5जी प्रौद्योगिकी का परीक्षण चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में शुरू कर दिया जाएगा।

हुवावेई ने सितंबर में भरोसा जताया था कि भारत सरकार विदेशी निवेश के बारे में पूरी निष्पक्षता से निर्णय करेगी और 5जी परीक्षण के मामले में ‘स्वतंत्र तरीके से निर्णय’ लेगी। भारत का यह निर्णय भारत और चीन के बीच सीमा संबंधी विषयों पर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के स्तार की 22वें दौर की बातचीत के बाद आया है।

दिल्ली में हुई इस बातचीत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजित डोवाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच दिल्ली में हुई थी। भारत ने नेटवर्क प्रौद्योगिकी के बारे में कहा था कि वह देश के हित में जो सबसे अच्छा होगा वहीं फैसला करेगा। हुवावोई भारत में पहले से काम कर रही है। बेंगलूम में इसका एक अनुसंधान एंव विकास केंद्र है तथा यह भारत की कुछ कंपनियों को 4जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी की अपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी है।

Web Title: Huawei thanks Indian government for 5G trials permission, says committed to India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे