चेतावनी! बारकोड स्कैनर ऐप में वायरस, चेक करें अपना फोन, अगर करते हैं इस्तेमाल तो कर दें डिलीट

By विनीत कुमार | Published: February 9, 2021 04:08 PM2021-02-09T16:08:00+5:302021-02-09T16:08:00+5:30

बारकोड स्कैनर (Barcode Scanner) पिछले कई साल से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद था। हालांकि पिछले साल एक अपडेट के बाद ऐप को लेकर शिकायतें मिलने लगी थी।

Google playe store removed Barcode Scanner app after found it Malicious with virus | चेतावनी! बारकोड स्कैनर ऐप में वायरस, चेक करें अपना फोन, अगर करते हैं इस्तेमाल तो कर दें डिलीट

Barcode Scanner को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighlightsBarcode Scanner को प्ले स्टोर से हटाया गयाबारकोड स्कैनर ऐप में वायरस की शिकायत मिलने के बाद गूगल प्ले स्टोर ने हटायाMalwarebytes की एक रिपोर्ट से खुलासा, 1 करोड़ से ज्यादा बार किया जा चुका है डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर पर पिछले कई सालों से मौजूद एक ऐप बारकोड स्कैनर (Barcode Scanner) को अब हटा दिया गया। ऐप में वायरस की शिकायत मिलने के बाद गूगल प्ले स्टोर ने इसे हटाया है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार यूजर्स को अचानक कई सारे विज्ञापन देखने को मिलने लगे थे। ये उनके डिफॉल्ड ब्राउजर के जरिए खुल रहे थे। हालांकि, अब जबकि इसे हटाया गया है, तब तक इसे 1 करोड़ यूडर्स डाउनलोड कर चुके हैं। वायरस की पहचान साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी Malwarebytes ने सबसे पहले की।

Malwarebytes ने अपने ब्लॉग में इस बारे में पूरी जानकारी दी है। इसने बताया कि इसके यूजर्स को विज्ञापन दिख रहे थे जो उनके डिफॉल्ट ब्राउजर के जरिए ओपन हो रहे थे। इसमें एक अलग वेबसाइट भी खुल जाती थी और फोन को असुरक्षित बताते हुए इसे क्लीन करने के लिए एक और ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता था। 

बाद में एक यूजर ने ये विज्ञापन लंबे समय से इंस्टॉल बारकोड स्कैनर ऐप से आ रहे हैं। इसके बाद इसे गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया। हालांकि, इसके हटाए जाने के बावूजद जिन फोन में इसे डाउनलोड किया जा चुका है, वहां ये रहेगा। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए यूजर्स को इसे अनइनस्टॉल करना होगा।

वहीं, अगर आपको शक है कि ऐप फोन में कहीं छिपा  है और आपको मिल नहीं रहा तो इसके लिए AppChecker डाउनलोड करके barcode scanner सर्च करें और डिलीट करें।

सिक्यॉरिटी फर्म का कहना है कि बारकोड स्कैनर शुरुआत में एक साधारण ऐप था, लेकिन पिछले साल मिले एक अपडेट के बाद यह खतरनाक हो गया। आशंका जताई गई है कि यह अपडेट 4 दिसंबर को जारी किया गया था। इसके बाद से समस्या आनी शुरू हुई। ऐप को हटाए जाने के समय तक इसका डिवेलपर LavaBird Ltd है। 

Web Title: Google playe store removed Barcode Scanner app after found it Malicious with virus

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे