Facebook पर आपकी हर पोस्ट हो रही है 'पब्लिक', हो जाएं सावधान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 8, 2018 05:48 PM2018-06-08T17:48:35+5:302018-06-08T17:50:40+5:30

फेसबुक पर एक बग आया है जिसके चलते यूजर की ओर से  सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई हर पिक्चर, कंटेंट और पोस्टिंग की सेटिंग बदलकर उसे पब्लिक कर रहा है।

Facebook Bug made 14 Million Users sharing post Public | Facebook पर आपकी हर पोस्ट हो रही है 'पब्लिक', हो जाएं सावधान

Facebook पर आपकी हर पोस्ट हो रही है 'पब्लिक', हो जाएं सावधान

Highlightsयह बग यूजर की प्राइवेसी सेटिंग के साथ छेड़छाड़ कर रहा हैयूजर द्वारा पब्लिक पोस्ट न किए जाने के बाद भी वह 'सार्वजनिक' हो रही हैयूजर को 18 मई से लेकर 27 मई तक में किए गए पोस्ट में इसका सामना करना पड़ा है

नई दिल्ली, 8 जून:  पॉपुलर सोशल मीडिया Facebook का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। हाल ही में डेटा लीक के मामले में फेसबुक को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। लेकिन लगता है कि फेसबुक की परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। दरअसल, फेसबुक पर एक सेटिंग में खराबी के चलते करीब डेढ़ करोड़ यूजर की सेटिंग से छेड़छाड़ हो गई है। इसके कारण यूजर द्वारा पब्लिक पोस्ट न किए जाने के बाद भी वह 'सार्वजनिक' हो रही है।

फेसबुक पर एक बग आया है जिसके चलते यूजर की ओर से  सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई हर पिक्चर, कंटेंट और पोस्टिंग की सेटिंग बदलकर उसे पब्लिक कर रहा है। मतलब कि यह बग यूजर की प्राइवेसी सेटिंग के साथ छेड़छाड़ कर रहा है।

याद दिला दें कि यूजर जब Facebook पर पोस्ट शेयर करते हैं तो उनके सामने एक ऑप्शन आता है जिसमें आप अपनी इच्छानुसार पोस्ट को पब्लिक, फ्रेंड्स, फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंड्स और ओनली मी जैसे विकल्प दिखाई देते हैं। जिसमें से आप अपनी जरुरत के मुताबिक विकल्प को चुनते हैं।

ये भी पढ़ें-  सुंदर पिचाई ने की घोषणा, Google नहीं बनाएगा हथियारों में यूज होने वाला AI सॉफ्टेवयर

फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगान ने एक बयान में कहा, ''कंपनी ने एक बग की पड़ताल की है, जिससे पोस्ट निजी से अपने आप सार्वजनिक विकल्प पर हो जाती हैं।'' यानी अगर आपने फेसबुक पर कोई पोस्ट 'निजी' सेटिंग के साथ पोस्ट किया है, तो वह अपने आप 'पब्लिक' हो जाएगा और हर कोई उसे देख पाएगा।

फेसबुक ने बग की जानकारी देते हुए बताया कि यूजर को 18 मई से लेकर 27 मई तक में किए गए पोस्ट में इसका सामना करना पड़ा है। इस दौरान यूजर को 'स्पेसिफिक यूज़र' व 'सिर्फ फ्रेंड्स' के बजाय पब्लिक तौर पर अपनी पोस्ट दिखने की शिकायत मिली। वहीं, फेसबुक ने इस बाबत कहा कि कंपनी ने 22 मई को इन दिक्कतों को ठीक कर दिया है। लेकिन कंपनी उन सभी यूजर के पोस्ट में बदलाव करने में सक्षम नहीं है। ऐसे में कंपनी ने यूजर को नोटिफिकेशन भेजकर 'पब्लिक' विकल्प को बदलने की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें-  BlackBerry KEY2 ड्यूल रियर कैमरा और 128 GB स्टोरेज के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

इगान ने बताया, ''आज से हम हर एक को नोटिफिकेशन के जरिए लोगों को अपनी पोस्ट चेक करने के लिए कह रहे हैं कि उनकी सेटिंग में कोई छेड़छाड़ न हुई हो। स्पष्ट तौर पर इस बग ने लोगों को और कोई नुकसान नहीं किया है। हम इस भूल के लिए माफी चाहते हैं।''

Web Title: Facebook Bug made 14 Million Users sharing post Public

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे