5G Network: दिल्ली हवाईअड्डा बना 5जी नेटवर्क के अनुकूल, जल्द यात्रियों को मिलेगी 20 गुणा फास्ट इंटरनेट सर्विस

By रुस्तम राणा | Published: September 29, 2022 03:46 PM2022-09-29T15:46:28+5:302022-09-29T15:48:12+5:30

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लि. (डायल) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। डायल ने कहा कि इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता जब 5जी सेवा शुरू करेंगे, तो यात्री यहां पर इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। 

Delhi International Airport to get soon 5G network for passengers | 5G Network: दिल्ली हवाईअड्डा बना 5जी नेटवर्क के अनुकूल, जल्द यात्रियों को मिलेगी 20 गुणा फास्ट इंटरनेट सर्विस

5G Network: दिल्ली हवाईअड्डा बना 5जी नेटवर्क के अनुकूल, जल्द यात्रियों को मिलेगी 20 गुणा फास्ट इंटरनेट सर्विस

Highlightsदिल्ली हवाईअड्डे को 5जी नेटवर्क के अनुरूप बना दिया गया हैदिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लि. (डायल) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दीडायल ने कहा - टी3 टर्मिनल पर यह सेवा चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी

नई दिल्ली: दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में जल्द यात्रियों को 5जी नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध होगी। जीएमआर समूह द्वारा संचालित दिल्ली हवाईअड्डे को 5जी नेटवर्क के अनुरूप बना दिया गया है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लि. (डायल) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। डायल ने कहा कि इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता जब 5जी सेवा शुरू करेंगे, तो यात्री यहां पर इन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। 

डायल ने कहा एयरलाइन और हवाईअड्डे के अन्य हितधारक तेज, सुगम और सुरक्षित कनेक्टविटी चाहते हैं। उसने कहा कि 5जी नेटवर्क से 20 गुना तेज डेटा स्पीड मिलेगी। डायल ने कहा कि टी3 टर्मिनल पर यह सेवा चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी। डायल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि 5जी नेटवर्क से प्रभावशीलता बढ़ेगी और त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, "5G नेटवर्क तेज गति प्रदान करता है। हवाई अड्डे पर, अगली पीढ़ी की मोबाइल तकनीक की यह सुविधा कनेक्शन घनत्व में सुधार करने में मदद करेगी और इससे अधिक दक्षता और तेजी से निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।"

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान उन्होंने ने कहा था, "अब हम 5 जी के युग की ओर बढ़ रहे हैं ... लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मेरे पास पूरी जानकारी है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से गुजरेगा।" 

गौरतलब है कि भारत 5G सेवाओं की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहा है। कई दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने अपने नेटवर्क को नई तकनीक के लिए सक्षम किया है। अगस्त में, सरकार ने दूरसंचार दिग्गजों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करते हुए उन्हें सेवाओं के रोल आउट के लिए तैयार करने के लिए कहा था।

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह दिवाली में मेट्रो शहरों में स्टैंडअलोन 5G सेवाएं शुरू करेगी, और 2023 तक देश के सभी हिस्सों में नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा। रिलायंस की प्रतिद्वंद्वी एयरटेल मार्च 2024 तक 5,000 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है।

( एजेंसी इनपुट के साथ)

Web Title: Delhi International Airport to get soon 5G network for passengers

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे