लाइव न्यूज़ :

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही है आग? सरकार की जांच समिति ने पाई बड़ी खामी, मुश्किल में पड़ सकती हैं निर्माण कंपनियां

By अनिल शर्मा | Published: May 07, 2022 8:13 AM

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से जुड़ी एक अन्य दुखद घटना में, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक 40 वर्षीय व्यक्ति की घर में चार्ज होने के दौरान बूम मोटर्स के एक ई-स्कूटर में विस्फोट के बाद मौत हो गई।

Open in App
ठळक मुद्दे सरकार द्वारा गठित समिति ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री और उसके डियाइन में खामी पाई हैसमिति का गठन पिछले महीने तब किया गया था जब ओकिनावा ऑटोटेक, बूम मोटर, प्योर ईवी जैसी इलेक्ट्रिक वाहनों में बैट्री विस्फोट हुए थे

नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में आग लगने की घटनाओं की जांच कर रही सरकार द्वारा गठित समिति ने बड़ी खामी पाई है। समिति ने अपने जांच में कहा है कि देश में लगभग सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बैटरी सेल या डिजाइन के साथ समस्याएं पाई गई हैं। समिति का गठन पिछले महीने ओकिनावा ऑटोटेक, बूम मोटर, प्योर ईवी, जितेंद्र ईवी और ओला इलेक्ट्रिक से संबंधित ई-स्कूटर में आग और बैटरी विस्फोट के मद्देनजर किया गया था।

समाचार एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि विशेषज्ञों ने तेलंगाना में घातक बैटरी विस्फोट सहित लगभग सभी इलेक्ट्रिक वाहन आग में बैटरी कोशिकाओं के साथ-साथ बैटरी डिजाइन में दोष पाया है। सूत्रों ने कहा कि विशेषज्ञ अब अपने वाहनों में संबंधित बैटरी मुद्दों को हल करने के लिए ईवी निर्माताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करेंगे।

बताया जा रहा है कि प्रारंभिक जांच में पाए गए इन खामियों की वजह से ईवी दोपहिया निर्माताओं को मुश्किल में पड़ सकते हैं। क्योंकि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले महीने ईवी निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि यदि कोई कंपनी उनकी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है तो भारी जुर्माना लगाया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक प्योर ईवी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी उनके घर में फट जाने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से जुड़ी एक अन्य दुखद घटना में, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक 40 वर्षीय व्यक्ति की घर में चार्ज होने के दौरान बूम मोटर्स के एक ई-स्कूटर में विस्फोट के बाद मौत हो गई। इस घटना में कोटाकोंडा शिव कुमार की पत्नी और दो बेटियां भी गंभीर रूप से झुलस गईं। देश में अब तक तीन प्योर ईवी, एक ओला, तीन ओकिनावा और 20 जितेंद्र ईवी स्कूटर में आग लग चुकी है, जिससे उनकी सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं। आग की घटनाओं को देखते हुए कई ईवी निर्माताओं ने गर्मी के बीच खराब बैचों को वापस बुला लिया है।

क्या कह रहे हैं ईवी निर्माता?

ओला इलेक्ट्रिक ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा कि उन्होंने विश्व स्तरीय एजेंसियों को "हमारी अपनी जांच के अलावा, मूल कारण पर आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए" नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा, "इन विशेषज्ञों के प्रारंभिक आकलन के अनुसार, यह एक अलग थर्मल घटना की संभावना थी। ओला इलेक्ट्रिक पहले ही स्वेच्छा से 1,441 वाहनों को वापस बुला चुकी है, ताकि उस विशिष्ट बैच के स्कूटरों पर प्री-इम्पेक्टिव डायग्नोस्टिक्स और स्वास्थ्य जांच की जा सके।

कंपनी ने कहा, "हमारा बैटरी पैक पहले से ही अनुपालन करता है और यूरोपीय मानक ईसीई 136 के अनुरूप होने के अलावा, भारत के लिए नवीनतम प्रस्तावित मानक एआईएस 156 के लिए परीक्षण किया गया है।"

सरकार इस मामले में क्या कर रही है?

दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस सप्ताह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए अनिवार्य बीमा के निर्देश की मांग वाली याचिका पर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया। बीमा कवरेज के अलावा, याचिका में निर्माताओं द्वारा वाहन में विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी सुनिश्चित करने की भी मांग की गई ताकि ओवरहीटिंग और आग की दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इससे पहले ईवी निर्माताओं को आगाह करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए गुणवत्ता केंद्रित दिशा-निर्देश जारी करेगी।

गडकरी ने पिछले महीने ईवी निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि यदि कोई कंपनी उनकी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है, तो "भारी जुर्माना लगाया जाएगा और सभी दोषपूर्ण वाहनों को वापस बुलाने का भी आदेश दिया जाएगा"।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने उन मीडिया रिपोर्टों का भी खंडन किया है जिनमें दावा किया गया है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के मद्देनजर बाजार में कोई भी नया उत्पाद लॉन्च करने से परहेज करने को कहा है।

गडकरी ने इस बात पर जोर देते हुए कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को जनता के बीच अधिक लोकप्रिय बनाना चाहती है, गडकरी ने कहा था कि ईवी उद्योग अभी शुरू हुआ है। "हम कोई बाधा नहीं डालना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है," उन्होंने कहा।

टॅग्स :इलेक्ट्रिक स्कूटरElectric Vehicles
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारElectric Vehicle Policy: ‘इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ को मंजूरी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने की घोषणा, जानें फायदे

कारोबार2030 तक सड़कों पर आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में दावा

भारतविश्वकर्मा योजना और 100 शहरों में ई-बस चलाने की योजना को मंजूरी मिली, मोदी कैबिनेट ने लिया अहम फैसला

कारोबारमोदी सरकार ने बंद की सब्सिडी, सात इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों को 9000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान, एसएमई‍वी ने मंत्री को पत्र लिखा, बचा लिजिए नहीं तो बर्बाद होंगे!

कारोबारElectric Vehicle Lectrix EV: लेक्ट्रिक्स ईवी ने LXS G3.0 और LXS G2.0 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए, जानें खासियत और शुरुआती कीमत, 15 अगस्त से पहले खरीदने पर 5000 की छूट!

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये