Apple के आईफोन, मैकबुक और आईपैड भारत में खरीदना होगा आसान, कंपनी जल्द करने वाली है ये काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 30, 2019 01:32 PM2019-08-30T13:32:53+5:302019-08-30T13:34:06+5:30

Apple के प्रॉडक्ट को अभी तक ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट और अमेजन के जरिए बेचे जाते थे लेकिन अब कंपनी भारतीय बाजार में अपने कदम ऑनलाइन स्टोर की ओर बढ़ाने जा रही है।

Apple make to plan its Online Store open in India Soon, latest Tech News in Hindi | Apple के आईफोन, मैकबुक और आईपैड भारत में खरीदना होगा आसान, कंपनी जल्द करने वाली है ये काम

Apple plan its Online Store open in India

HighlightsApple की ओर से पहले स्टोर को भारत में साल 2020 तक खोला जा सकता हैऐपल मुबंई में एक ऑफलाइन स्टोर ओपन करने की भी तैयारी में हैभारत में ऐपल के प्रॉडक्ट थर्ड पार्टी स्टोर से बिकते हैं

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी Apple अभी तक भारतीय बाजार में अपने सारे प्रॉडक्ट जैसे iPhone, MacBook और iPads को ई-कॉमर्स साइट या थर्ड पार्टी रिसेलर्स के जरिए बेचती थी। लेकिन जल्द ही लोग भारत में ऐपल के प्रॉडक्ट को कंपनी के स्टोर से खरीद सकते हैं। दरअसल, Apple जल्द ही भारत में आने वाले महीनों में अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकती है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल भारत में आने वाले दिनों में अपना स्टोर खोल सकता है। कंपनी ने बताया कि वह भारतीय कस्टमर्स को वैश्विक मानकों के अनुरूप ऑनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है। सूत्रों ने पब्लिकेशन को ये भी बताया कि कंपनी मुबंई में एक ऑफलाइन स्टोर ओपन करने की भी तैयारी में है।

apple-iphone
apple-iphone

Apple की ओर से पहले स्टोर को भारत में साल 2020 तक खोला जा सकता है। दरअसल, सरकार के एकल खुदरा ब्रांड के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियम आसान बनाए जाने के बाद ऐपल ने यह बात कही है। संशोधित नियमों के तहत एकल ब्रांड खुदरा कारोबारियों के लिए स्थानीय स्तर पर खरीद नियमों में लचीलापन लाया गया है।

इसी के साथ ही कंपनियों के लिए ऑनलाइन खुदरा कारोबार शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से खुदरा दुकान खोलने के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। इस पहल का स्वागत करते हुए Apple ने ई-मेल के जरिए भेजे बयान में कहा कि वह भारत में ऐपल की पहली दुकान पर ग्राहकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक है।

हालांकि, कंपनी ने अपनी योजना के लिये कोई समय-सीमा नहीं बतायी। ऐपल को महंगे स्मार्टफोन श्रेणी में वनप्लस और सैमसंग जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। बयान के अनुसार, "हम भारतीय ग्राहकों का ऑनलाइन और अपनी दुकान पर स्वागत करने के लिये उत्सुक हैं। भारतीय ग्राहकों को वैसा ही अनुभव मिलेगा जैसा कि दुनिया के अन्य देश में एपल के ग्राहकों को मिलता है... हमारी योजनाओं को अमल में लाने में कुछ समय लगेगा और आने वाले समय में हम इस तरह की और घोषणा करेंगे।"

apple
apple

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि Apple भारतीय ग्राहकों को सबसे पहले ऑनलाइन स्टोर के जरिए आईफोन की बिक्री शुरू करेगी और उसके बाद दुकान खोली जाएगी। मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स उद्योग का संगठन इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रानिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने कहा कि एकल खुदरा ब्रांड में एफडीआई नियमों को उदार बनाने से घरेलू मोबाइल हैंडसेट खुदरा बाजार वैश्विक मानकों के अनुरूप होने की उम्मीद है क्योंकि इससे Apple, OnePlus और Oppo जैसे ब्रैंड देश में अपनी दुकानें खोल सकते हैं।

फिलहाल ऐपल और कुछ अन्य कंपनियां भारतीय बाजार में फ्रेंचाइजी रिटेल स्टोर्स के अलावा फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों जरिए अपना प्रॉडक्ट बेचती हैं।

इनपुट- भाषा

Web Title: Apple make to plan its Online Store open in India Soon, latest Tech News in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे