एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के रिचार्ज प्लान हो रहे महंगे, जानिए अब कितना बढ़ जाएगा आपके मोबाइल का खर्च

By वैशाली कुमारी | Published: July 30, 2021 03:13 PM2021-07-30T15:13:19+5:302021-07-30T15:13:19+5:30

। एयरटेल ने 49 रुपये से शुरू होने वाले अपने एंट्री लेवल मासिक प्रीपेड प्लान को पहले ही खत्म कर दिया है। बेस लेवल प्लान अब एयरटेल ग्राहकों के लिए 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के साथ 79 रुपये से शुरू होता है।

Airtel, Vodafone-Idea recharge plans are getting expensive, know how much your mobile bill will increase now | एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के रिचार्ज प्लान हो रहे महंगे, जानिए अब कितना बढ़ जाएगा आपके मोबाइल का खर्च

प्रमुख दूरसंचार कम्पनी एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में वृद्धि करने की लिए तैयार हैं।

Highlightsवोडाफोन आइडिया भी अपने प्रीपेड प्लान्स में बदलाव करने की तैयारी बना रही हैबड़े  स्तर पर कंपनी को 2% की वृद्धि देखने को मिलेगी टेलीकाम कम्पनियों के बीच इस बात पर अभी चर्चा होना बाकी है

प्रमुख दूरसंचार कम्पनी एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में वृद्धि करने की लिए तैयार हैं। एयरटेल ने 49 रुपये से शुरू होने वाले अपने एंट्री लेवल मासिक प्रीपेड प्लान को पहले ही खत्म कर दिया है। बेस लेवल प्लान अब एयरटेल ग्राहकों के लिए 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के साथ 79 रुपये से शुरू होता है। पिछले हफ्ते, प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर ने अपने पोस्टपेड यूज़र्स और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए एंट्री-लेवल प्लान की दर में बढोतरी की है। न्यूनतम टैरिफ प्लान में 30% तक की वृद्धि की गई है।

वोडाफोन-आइडिया के प्लान में भी बढ़ोत्तरी

विशेषज्ञों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया भी अपने प्रीपेड प्लान्स में बदलाव करने की तैयारी बना रही है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे इस टेलीकॉम ऑपरेटर ने कुछ सर्किलों में बेस लेवल रिचार्ज की कीमत में बदलाव किया है। महाराष्ट्र और गुजरात में वीआई ने अपने 49 रुपये के प्लान को पहले के 28 दिनों के बजाय 14 दिनों के लिए घटा दिया है। वीआई ग्राहकों को इन राज्यों में अब 28 दिन के प्लान के लिए 79 रुपये चुकाने होंगे।

एयरटेल के इस कदम के बाद, उसने हाल ही में अपने एंटरप्राइज ग्राहकों के लिए अपने 'बिजनेस प्लस' पोस्टपेड प्लान के तहत डेटा लिमिट को कम कर दिया है।  वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को 22 मार्च तक क्रमश: 9,000 करोड़ रुपये और 4,100 करोड़ रुपये के बकाया टैक्स की पहली किस्त का भुगतान करना है। बढ़ोतरी से दूरसंचार दिग्गजों को प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) में सुधार करने में मदद मिलेगी।

“भारती एयरटेल ने अपनी कॉर्पोरेट प्लान्स के लिए पोस्टपेड टैरिफ में भी बढ़ोत्तरीकी है और साथ ही अपने खुदरा पोस्टपेड और चुनिंदा प्रीपेड प्लान में बदलाव किया है। अनुमान के अनुसार, प्लान्स में होने वाली इस बढ़ोतरी से इस वायरलेस EBITDA में 3% की वृद्धि हो सकती है।

हालांकि, बड़े  स्तर पर कंपनी को 2% की वृद्धि देखने को मिलेगी। यह लाभ इस बात पर आधारित है कि बाकी कम्पनियों के द्वारा टैरिफ वृद्धि की घोषणा की जाएगी, या नहीं। टेलीकाम कम्पनियों के बीच इस बात पर अभी चर्चा होना बाकी है। "मोतीलाल ओसवाल ने एक नोट में कहा कि एयरटेल ने पिछले सप्ताह अपनी पोस्टपेड प्लान को बदल दिया है। टेलीकॉम ऑपरेटर के आंकड़ों के अनुसार, जून में एयरटेल के ग्राहकों की कुल संख्या 348.29 मिलियन थी। वोडाफोन आइडिया के 31 मई तक 277.62 मिलियन ग्राहक हैं।

Web Title: Airtel, Vodafone-Idea recharge plans are getting expensive, know how much your mobile bill will increase now

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे