ऑनलाइन डेटिंग/रोमांस स्कैम के शिकार हुए 66 प्रतिशत भारतीय वयस्क, औसतन 7,966 रुपये का हुआ नुकसान: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: February 10, 2023 11:51 AM2023-02-10T11:51:02+5:302023-02-10T11:51:40+5:30

गुरुवार को सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, दो-तिहाई भारतीय वयस्क (66 प्रतिशत) ऑनलाइन डेटिंग या रोमांस स्कैम के शिकार हुए हैं।

66 percent of Indian Adults have fallen victim to an online dating romance scam | ऑनलाइन डेटिंग/रोमांस स्कैम के शिकार हुए 66 प्रतिशत भारतीय वयस्क, औसतन 7,966 रुपये का हुआ नुकसान: रिपोर्ट

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में ऑनलाइन डेटिंग और रोमांस स्कैम पीड़ितों को औसतन 7,966 रुपये के नुकसान हुआ है। यही नहीं, गुरुवार को सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, दो-तिहाई भारतीय वयस्क (66 प्रतिशत) ऑनलाइन डेटिंग या रोमांस स्कैम के शिकार हुए हैं। 

साइबर-सिक्योरिटी कंपनी नॉर्टन की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने वाले 76 प्रतिशत वयस्कों का कहना है कि उन्होंने डेटिंग ऐप पर किसी के साथ अनमैचिंग या डेट को कम करके उनके बारे में परेशान करने वाली जानकारी उजागर करने के बाद अपनी बातचीत कम कर दी है। 

ऐसा करने के सामान्य कारणों में उनकी ऑनलाइन तस्वीरें ढूंढना शामिल है जो परेशान करने वाली थीं उनके व्यक्तिगत विवरण (25 प्रतिशत) के बारे में झूठ बोला था, उनकी ऑनलाइन तस्वीरें ढूंढना जो उनके डेटिंग प्रोफाइल चित्रों (24 प्रतिशत) के साथ संरेखित नहीं थे, सोशल मीडिया पोस्ट ढूंढना जो परेशान करने वाले थे (24) प्रतिशत), या उन्होंने व्यक्ति की नौकरी के बारे में पता लगाया (20 प्रतिशत)।

नॉर्टन की रिपोर्ट में पता चला है कि डेटिंग ऐप के बाहर बाहरी जानकारी अक्सर संभावित मैच के साथ बातचीत को कम कर सकती है, कई ऑनलाइन डेटर्स ने अपने प्रेम रुचि को उजागर करते हुए झूठ और धोखे की कहानी गढ़ी है। निष्कर्ष से पता चला कि 79 प्रतिशत भारतीय जिन्होंने डेटिंग ऐप का इस्तेमाल किया है उन्होंने स्वीकार किया है कि संभावित साथी के साथ ऑनलाइन मिलान करने के बाद वे किसी तरह की कार्रवाई करते हैं।

इसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को देखना, एक प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट पर उनके प्रोफाइल को देखना, सोशल मीडिया पर उनके दोस्तों या परिवार को देखना, सर्च इंजन में उनका नाम टाइप करना या उनकी पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए भुगतान करना जैसी चीजें शामिल हैं। 

Web Title: 66 percent of Indian Adults have fallen victim to an online dating romance scam

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे