बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन से भक्त कर सकेंगे दर्शन

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2023 06:01 PM2023-01-26T18:01:56+5:302023-01-26T18:06:28+5:30

बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित धार्मिक समारोह में पूरे विधि-विधान और हिंदू पंचांग के हिसाब से कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला गया है। 

Uttarakhand Shri Badrinath Dham will open on April 27 2023 says Temple Committee today | बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन से भक्त कर सकेंगे दर्शन

(photo credit: ANI twitter)

Highlights बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का आज हुआ ऐलान।27 अप्रैल 2023 को बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोले जाएंगे।बसंत पंचमी के दिन बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने का ऐलान पूरे विधि-विधान से किया गया।

ऋषिकेश: उत्तराखंड स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान मंदिर प्रबंधन ने कर दिया है। बसंत पंचमी के शुभ दिन पर आज मंदिर के कपाट खुलने के ऐलान से भक्त काफी खुश है। उत्तराखंड के चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम की हिंदुओं के बीच काफी महत्वपूर्ण है। 

बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित धार्मिक समारोह में पूरे विधि-विधान और हिंदू पंचांग के हिसाब से कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला गया है। 

अप्रैल में खुलेंगे कपाट

गौरतलब है कि श्रीबद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा  जानकारी दी गई कि भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल के अप्रैल महीने की 27 तारीख को खोले जाएंगे। कपाट मुहूर्त के हिसाब से सुबह 07:10 बजेभक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही 27 अप्रैल से आम भक्तगण भगवान के दर्शन कर सकेंगे। 

कब बंद किया जाता है बद्रीनाथ धाम?

जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के चार धामों में से एक बद्रीनाथ में सर्दियों के कारण हर साल अक्टूबर-नवंबर में कपाट बंद कर दिए जाते हैं। इसके बाद कपाट अगले साल अप्रैल-मई में खोले जाते हैं। बद्रीनाथ धाम के कपाट पिछले साल 19 नवंबर को बंद कर दिया गया था। पूरे विधि-विधान के साथ पुजारियों ने मंदिर के कपाट को बंद कर दिया था। अब साल 2023 में इसे अप्रैल महीने में फिर से भक्तों के लिए खोला जा रहा है।

बता दें कि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बद्रीनाथ धाम को लेकर कहा था कि चार धाम यात्रा की तैयारियां पूरे जोरो-शोरों से की जा रही है। जोशीमठ संकट के बीच सभी के मन में चार धाम यात्रा को लेकर संशय बना हुआ था, इस बीच सीएम ने चार धाम को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है।   

Web Title: Uttarakhand Shri Badrinath Dham will open on April 27 2023 says Temple Committee today

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे