अयोध्या को सजाने की चल रही है तैयारियां, जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य रूप मनाया जाएगा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 29, 2023 02:07 PM2023-07-29T14:07:41+5:302023-07-29T14:08:05+5:30

पुलिस प्रशासन सुरक्षा के मानकों को देखते हुए लगभग 500000 श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगा रहा है उनके सुरक्षा को लेकर प्रबंध किए जा रहे हैं ।

Uttar Pradesh Preparations are going on to decorate Ayodhya Pran Pratishtha ceremony will be celebrated grandly in January | अयोध्या को सजाने की चल रही है तैयारियां, जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य रूप मनाया जाएगा

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

अयोध्या: नए साल के जनवरी माह में राम मंदिर मैं प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य और दिव्य बनाने के लिए अयोध्या में प्रशासन द्वारा अनेक तैयारियां की जा रही हैं।

अयोध्या में बन रहे रामपत भक्ति पथ तथा जन्मभूमि पर पर 22 करोड़ की लागत से लाल पीले रंग के फूल वाले पौधे रोपित किए जाएंगे यह पौधा विदेशों से भी मंगाया जाएगा इसके लिए विदेशों से भी संपर्क किया जा रहा है।

इसी के साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए होटल व्यापारियों धर्मशाला के मालिकों से संपर्क किया जा रहा है 15 एकड़ में टेंट सिटी का निर्माण किया जाना है जो विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा इसके अलावा विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या का लोगो तैयार हो चुका है।

किसी अनेक स्थानों पर स्थापित करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है अयोध्या के इंट्री गेट सहादत गंज में बनवाया जाएगा तथा अयोध्या धाम के धर्म पथ पर साकेत पेट्रोल पंप के बगल एक विशाल इंट्रीकेट का निर्माण किया जाएगा इसी के साथ ही डेढ़ करोड़ की लागत से तुलसी चौरा को सुंदरी कृत किया जाएगा लाइट एंड साउंड की व्यवस्था की जाएगी।

मानस की चौपाई हमेशा चलती रहेगी अयोध्या में पेइंग गेस्ट के लिए मकान मालिकों को बड़े पैमाने पर तलाशा जा रहा है अयोध्या से सटी जिले अंबेडकर नगर सुल्तानपुर बाराबंकी गोंडा और बहराइच के इलाकों में भी श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था कराई जाएगी।

विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी भैया जी जोशी का अयोध्या दौरा हो चुका है उन्होंने अपने दौरा के दौरान अनेक बैठकों में भागीदारी निभाई और प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य और दिव्य बनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ भी बैठक की है पुलिस प्रशासन सुरक्षा के मानकों को देखते हुए लगभग 500000 श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगा रहा है उनके सुरक्षा को लेकर प्रबंध किए जा रहे हैं नगर निगम के चेयरमैन गिरीश पति त्रिपाठी का कहना है कि पेयजल सफाई विद्युत व्यवस्था के लिए नगर निगम तैयारियां कर रहा है और आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुलभ शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे। 

Web Title: Uttar Pradesh Preparations are going on to decorate Ayodhya Pran Pratishtha ceremony will be celebrated grandly in January

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे