Shardiya Navratri 2023: माता के लिए कहा लाएं चुनरी और शृंगार का सामान, इस नवरात्रि दिल्ली के इन बाजारों से करें सस्ती शोपिंग

By अंजली चौहान | Published: October 4, 2023 04:31 PM2023-10-04T16:31:09+5:302023-10-04T16:33:09+5:30

अक्टूबर कई त्योहारों का एक शुभ महीना है। इस महीने शारदीय नवरात्रि पड़ रही है।

Shardiya Navratri 2023 Where to bring chunri and makeup items for mother do cheap shopping from these markets of Delhi this Navratri | Shardiya Navratri 2023: माता के लिए कहा लाएं चुनरी और शृंगार का सामान, इस नवरात्रि दिल्ली के इन बाजारों से करें सस्ती शोपिंग

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Shardiya Navratri 2023: इस साल 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू होती है। ऐसे में अक्टूबर का महीना लग चुका है और माता के भक्त नवरात्रि की तैयारी में जुट गए हैं। हिंदुओं द्वारा हर्षोल्लास से मनाया जाने वाला नवरात्रि का त्योहार बेहद खास होता है।

पूरे 9 दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान लोग घरों में कलश रखते हैं माता की विधि विधान से पूजा करते हैं वहीं, शहरों में जगह-जगह पंडाल सजाए जाते हैं। इसी महीने पड़ने वाले इस त्योहार को लेकर बाजार सजने शुरू हो गए हैं और लोग भी अपने घरों में तैयारियों में जुट गए हैं।

ऐसे में कई लोग बाजारों में खरीदारी करने के लिए जा रहे लेकिन कई लोगों को पता नहीं है कि वह माता के लिए चुनरी और छोटी कन्याओं के लिए शॉपिंग कहा से करें? तो इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की नवरात्रि की सबसे अच्छी शॉपिंग आप दिल्ली में कहा करें।

दिल्ली में इन मार्केट में करें शॉपिंग 

1- सरोजनी नगर 

दिल्ली में सबसे सस्ती मार्केट की बात की जाए और सरोजनी की नाम न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। नवरात्रि के लिए आप सरोजनी नगर मार्केट जा सकते हैं और यहां आपको कम दाम पर अच्छा सामान मिल जाएगा। पूजा की जरूरतों, नारियल की थालियों, चुन्नियों से लेकर लंचबॉक्स और प्लेटों जैसे आम छोटे उपहारों तक, आप सभी बहुत सुंदर छोटे पर्स और एथनिक आइटम भी खरीद सकते हैं। आप यहा से प्यारे झुमके, हेयरक्लिप, मुलायम खिलौने और भी बहुत कुछ सरोजनी मार्केट से खरीद सकते हैं। 

2- सदर बाजार 

सदर बाजार वास्तव में दिल्ली के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। यहां सब कुछ बेहद सस्ते दामों पर मिलता है। निःसंदेह, जैसे ही नवरात्रि नजदीक आती है, यह बाजार हमारी नवरात्रि की सभी जरूरतों के स्टालों से भर जाता है जैसे- सजावट, पूजा का सामान, और जाहिर तौर पर, कन्याओं के लिए उपहार, माता के लिए श्रृंगार का सामान आदि। आप यहाँ सुंदर चूड़ियाँ, हेयरबैंड, स्टेशनरी और बहुत कुछ खरीद सकते हैं और थोक में इसकी खरीदारी करने पर आपकी जेब पर इसका असर कम पड़ेगा।

3- लाजपत नगर

जब आप पूजा उपहारों की खरीदारी करते हैं तो आप अपने लिए नवरात्रि पोशाकें, झुमके और जूते भी खरीद सकते हैं। जहाँ तक उपहार विकल्पों की बात है आप सभी चमकीले और रंग-बिरंगे खिलौने ले सकते हैं आप कन्याओं के लिए नेल पेंट और भी बहुत कुछ ले सकते हैं जो सामान्य उपहारों के अलावा निश्चित रूप से उन्हें उत्साहित करेगा। लाजपत नगर मार्केट में आपको सस्ते और मंहगे दोने तरह के सामान मिलेंगे। आप अपनी आय के अनुसार यहां से खरीदारी कर सकते हैं।

4- करोल बाग

करोल बाग मार्केट दिल्ली के खरीदारों के लिए सबसे अच्छी मार्केट में से एक है। आप नवरात्र के दौरान छोटी लड़कियों के लिए बहुत सारे उपहार और माता के लिए सामान खरीद सकते हैं। घर की सजावट, क्रॉकरी और अन्य उपहारों की पेशकश करने वाली कई दुकानों के साथ, आप लंचबॉक्स और प्लेट, ग्लास और बहुत कुछ जैसे बेहतरीन गुणवत्ता वाले विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान भी सस्ती दरों पर मिल जाएगा जिससे नवरात्रि पर आप अपने घर को जगमगा सकते हैं। 

5- पहाड़गंज

पहाड़गंज बाजार में आपको सभी तरह का सामान आसानी से मिल जाएगा।यहां पर किताबें, संगीत, आभूषण, बैग, कपड़े, जूते, धूप, कपड़ा, लकड़ी की मूर्तियाँ, हस्तशिल्प, घर की सजावट, और बहुत कुछ मिलेगा। अब त्योहारी सीजन में यहां जाना एक अच्छा फैसला है और आप यहां से सस्ती शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। 

6- चांदनी चौक

दिल्ली की प्रसिद्ध मार्केट चांदनी चौक के बारे में हर कोई जानता है। चांदनी चौक में शॉपिंग के लिए लोग अन्य शहरों से आते हैं। नवरात्रि के समय कपड़ों से लेकर सजावट के सामान तक सभी चांदनी चौक में आसानी से मिल सकते हैं। ऐसे में नवरात्रि से पहले आप जरूर यहां जाएं।

7- जनपथ मार्केट

अगर आप नवरात्रि के दौरान पूरी तरह से एथलिक लुक पाना चाहती हैं और नवरात्रि के दौरान पंडालों में जाना चाहती हैं तो जनपथ मार्केट आपके लिए ही है। जनपथ मार्केट में कपड़े, पर्स, जूते, चप्पल से लेकर गहने सभी तरह के सामान मिलते हैं। नवरात्रि में गुजराती लुक पाने के लिए कनॉट प्लेस स्थित जनपथ मार्केट में आपको पूरी तरह से हर एक सामान गुजराती स्टाइल में मिल जाएगा।

8- लक्ष्मी नगर मार्केट

अगर पूर्वी दिल्ली के लोग अन्य हिस्सों में नहीं जाना चाहते हैं, तो आपके घर में आपका अपना लक्ष्मी नगर बाजार भी है जहाँ आपको बढ़िया चीजें भी मिल सकती हैं। ऐसी कोई चीज नहीं है जो आपको यहाँ न मिले, क्योंकि इस जगह पर सब कुछ है। तो तुरंत जाएं और कुछ अद्भुत उपहारों का स्टॉक करें जो इन छोटी लड़कियों को पसंद आ सकते हैं।

9- मोती नगर मार्केट

मोती नगर मुख्य बाजार को दुर्गा माता मंदिर बाजार के नाम से भी जाना जाता है। यहां दुर्गा मंदिर तक और ईमानदारी से कहें तो यह नाम ही काफी है ताकि आप सभी इसे नवरात्रि के दौरान देख सकें इसलिए आगे बढ़ें और अपना सारा सामान ले लें।

10- ज्वाला हेरी मार्केट

एक और बाजार जो पश्चिमी दिल्लीवासियों के लिए बहुत लोकप्रिय है ज्वाला हेरी की तुलना अक्सर सरोजिनी नगर से की जाती है। आपको नवरात्रि सामग्री की एक शानदार विविधता मिलेगी और आप यहां से माता के लिए सामान के साथ अपने लिए भी सामान ले सकती हैं। 

Web Title: Shardiya Navratri 2023 Where to bring chunri and makeup items for mother do cheap shopping from these markets of Delhi this Navratri

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे