देश के कई हिस्सों में कुछ ऐसा नजर आया आंशिक सूर्य ग्रहण, देखें ग्रहण की ताजा तस्वीरें

By रुस्तम राणा | Published: October 25, 2022 05:52 PM2022-10-25T17:52:38+5:302022-10-25T17:57:40+5:30

आंशिक सूर्य ग्रहण में सूर्य आंशिक रूप से छिपा हुआ नजर आया। देश के अलग-अलग हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण अलग-अलग तरह से नजर आया। यह ग्रहण भारत के अलावा दुनिया अन्य देशों में दिखाई दिया।

Partial solar eclipse was seen in many parts of the country, see photos | देश के कई हिस्सों में कुछ ऐसा नजर आया आंशिक सूर्य ग्रहण, देखें ग्रहण की ताजा तस्वीरें

देश के कई हिस्सों में कुछ ऐसा नजर आया आंशिक सूर्य ग्रहण, देखें ग्रहण की ताजा तस्वीरें

Highlights देश के अलग-अलग हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण अलग-अलग तरह से नजर आयाकार्तिक अमावस्या पर लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत के अलावा दुनिया अन्य देशों में दिखाई दिया

Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण लगने के बाद देशभर से ग्रहण की कई तस्वीरें सामने आईं हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण अलग-अलग तरह से नजर आया। भारतीय समय के अनुसार, भारत में ग्रहण 4 बजकर 29 मिनट में लगा। यह ग्रहण भारत के अलावा दुनिया अन्य देशों में दिखाई दिया। छह बजे बाद यह ग्रहण समाप्त होगा। आंशिक सूर्य ग्रहण में सूर्य आंशिक रूप से छिपा हुआ नजर आया। ग्रहण की ये दो तस्वीरें जम्मू और अमृतर की हैं। आप देख सकते हैं कि यहां ग्रहण किस प्रकार से नजर आया है।  

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ग्रहण कुछ ऐसा दिखाई दिया। धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण को अशुभ अवधि के रूप में देखा जाता है। इस दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाई होती है।  

कार्तिक अमावस्या के दिन हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ग्रहण के दौरान लोगों ने पवित्र नदी में स्नान किया। कहते हैं ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए पवित्र नदी में स्नान किया जाता है। यहां हजारों श्रद्धालुओं ने नदी में डुबकी लगाई।

ग्रहण की यह तस्वीर पूर्वी राज्य उड़ीसा के भुवनेश्वर से ली गई है। आप देख सकते हैं सूर्यग्रहण आंशिक रूप दिखाई दे रहा है। शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर लगता है। जबकि इसके प्रारंभ होने से 12 घंटे पहले सूतक काल प्रभावी हो जाता है।  

ग्रहण के दौरान लगने वाला सूतक काल अशुभ समयाविधि होती है। यह ग्रहण के साथ ही समाप्त होता है। यहां ग्रहण की तस्वीर चंडीगढ़ और जम्मू की है। 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुछ इस तरह से आंशिक सूर्य ग्रहण नजर आया। 

Web Title: Partial solar eclipse was seen in many parts of the country, see photos

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे