लाइव न्यूज़ :

अंक ज्योतिष और करियर: जन्मतिथि करियर को कैसे प्रभावित कर सकती है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 17, 2021 9:13 PM

अंक ज्योतिष और करियर: भारतीय संस्कृति में अंक ज्योतिष को बड़ा महत्व दिया गया है. अंक ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के जीवन पर उसकी जन्मतिथी का गहरा प्रभाव पड़ता है साथ ही ये व्यक्ति के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Open in App

अंक ज्योतिष और करियर: भारतीय संस्कृति में अंक ज्योतिष को बड़ा महत्व दिया गया है. अंक ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के जीवन पर उसकी जन्मतिथी का गहरा प्रभाव पड़ता है साथ ही ये व्यक्ति के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए, ज्योतिष कई बार नंबरों के आधार पर ऐसी चीजें सजेस्ट करते हैं जो आपके करियर में आपको सफलता के सर्वोच्च शिखर तक ले जाती है. 

अकंशास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को ऐसा करियर चुनना चाहिए जो उसके अनुकूल हो. अंक ज्योतिष करियर चुनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. कैसे समझें. 

जन्म संख्या: एक जन्म संख्या आपके दिन की संख्या का एकल अंकों का योग है, यानी जिस दिन आपका जन्म हुआ है उदाहरण के लिए, अगर आपकी जन्मतिथि 14 है, तो आपकी जन्म संख्या 1+4=5 है. 

वहीं जीवन पथ संख्या: यह आपकी पूर्ण जन्मतिथि का एक अंक का योग है। उदाहरण के लिए, आपकी पूर्ण जन्म तिथि 14.4.2001 है, तो तिथि में सभी संख्याओं को जोड़ने पर हमें 3 प्राप्त होता है, इसलिए 3 आपका जीवन पथ संख्या है.

मास्टर नंबर: यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 11 या 22 तारीख को हुआ है, तो संख्या को एक अंक की संख्या में न बदलें. जैसे 11 और 22 मास्टर नंबर हैं, जिनमें कुछ अतिरिक्त और अधिक गुण हैं. यदि आपका जन्म 29 तारीख को हुआ है, तो अंकों को जोड़ें और यह 11 हो जाता है, मास्टर नंबर. 

वहीं अगर आपकी कुल जन्मतिथि 11, 22, 29 (11), 33, 38(11), 44, आदि है, तो आपका जीवन पथ नंबर एक मास्टर नंबर है. यानी 11 और 22 की तरह; 33, 44, आदि में भी कुछ अतिरिक्त और अधिक गुण हैं. अपने लिए सही करियर चुनने के लिए, आपको जन्म संख्या और जीवन पथ संख्या दोनों को देखना चाहिए.

टॅग्स :करियर होरोस्कोपकरियर समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतक्या आप भी बनना चाहते हैं इसरो के साइंटिस्ट? जानिए कैसे बनाए इसमें अपना करियर

पूजा पाठआज का राशिफल मेष से सिंह तक| 13 फरवरी 2023

पूजा पाठSurya Grahan Totke: सूर्य ग्रहण पर 7 आसान टोटके, धन प्राप्ति सहित सफलता और प्रोमोशन के भी बनेंगे मौके

रोजगारBSSC Recruitment 2019: बिहार में अनुवादक समेत 1505 पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

पाठशालाSSC CGL Tier 2 Exam 2018 Answer Key: एसएससी सीजीएल परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे देखें

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत

पूजा पाठआज का पंचांग 14 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज का पंचांग 13 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय