लाइव न्यूज़ :

Mohini Ekadashi 2022: मोहिनी एकादशी व्रत कब है? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि, महत्व और कथा

By रुस्तम राणा | Published: May 08, 2022 2:11 PM

वैशाख मास शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि मोहिनी एकादशी तिथि के नाम से जानी जाती है। इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए विधि-विधान से एकादशी व्रत किया जाता है।

Open in App

Mohini Ekadashi 2022 Date: मोहिनी एकादशी व्रत 12 मई गुरुवार को रखा जाएगा। वैशाख मास शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि मोहिनी एकादशी तिथि के नाम से जानी जाती है। इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए विधि-विधान से एकादशी व्रत किया जाता है। विशेष रूप से इस दिन भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार की पूजा की जाती है। मान्यता है इसी दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया था। समुद्र मंथन से अमृत कलश से निकले अमृत को देवों को पिलाने के लिए भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया था। माना जाता है कि मोहिनी एकादशी के दिन व्रत करने से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। मान्यता ये भी है कि इस दिन व्रत करने वाले जातकों की सारी परेशानी भगवान विष्णु हर लेते हैं। 

मोहिनी एकादशी की तिथि और शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि शुरू: 11 मई को शाम 7:31 मिनट सेएकादशी तिथि समाप्त: 12 मई को शाम 6:52 मिनट तक व्रत पारण का समय: 13 मई सुबह 5:32 मिनट से सुबह 8:14 मिनट तक है।

मोहिनी एकादशी व्रत विधि

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करके व्रत का संकल्प लें। पूजा स्थल भगवान विष्णु की मूर्ति पूजा चौकी पर स्थापित करे।विष्णु जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। भगवान विष्णु की आरती के बाद भोग लगाएं। मोहिनी एकादशी व्रत की कथा पढ़ें या सुनें। विष्णु भगवान के भोग में तुलसी जरूर चढ़ाएं।रात्रि को भगवान विष्णु जी की पूजा के पश्चात पलाहार करें अगले दिन पारण के लिए शुभ मुहूर्त में तुलसी दल खाकर व्रत का पारण करें। उसके बादृ ब्राह्मण को भोजन कराकर खुद भी भोजन करें।

मोहिनी एकादशी की व्रत कथा

प्राचीन काल में सरस्वती नदी के किनारे भद्रावती नाम का एक नगर था। वहां धनपाल नाम का वैश्य रहता था। वह सदा पुण्य कार्य करता था। उसके पांच बेटे थे। सबसे छोटा बेटा हमेशा पाप कर्मों में अपने पिता का धन लुटाता रहता था। एक दिन वह नगर वधू के गले में बांह डाले चौराहे पर घूमता देखा गया। नाराज होकर पिता ने उसे घर से निकाल दिया।

वैश्य का बेटा अब दिन-रात शोक में रहने लगा। एक दिन महर्षि कौण्डिल्य के आश्रम पर जा पहुंचा। वैशाख का महीना था। कौण्डिल्य ऋषि गंगा में स्नान करके आए थे। वह मुनिवर कौण्डिल्य के पास गया और हाथ जोड़कर बोला,  ब्राह्मण ! द्विजश्रेष्ठ ! मुझ पर दया कीजिए और कोई ऐसा व्रत बताइए जिसके पुण्य के प्रभाव से मेरी मुक्ति हो।'

तब ऋषि कौण्डिल्य ने बताया कि वैशाख मास के शुक्लपक्ष में मोहिनी नाम से प्रसिद्ध एकादशी का व्रत करो। इस व्रत के पुण्य से कई जन्मों के पाप भी नष्ट हो जाते हैं। तब उसने ऋषि की बताई विधि के अनुसार व्रत किया। जिससे उसके सारे पाप कट गए और वह विष्णु धाम चला गया।

टॅग्स :एकादशीभगवान विष्णुमोहिनी एकादशी
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठApara Ekadashi 2024: कब है अपरा एकादशी व्रत? नोट करें तारीख, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

पूजा पाठNarada Jayanti 2024: किस दिन मनाई जाती है नारद मुनि जयंती, क्या है तिथि, जानें

पूजा पाठJune 2024 Vrat and Tyohar list: जून में वट सावित्री व्रत, शनि जयंती और निर्जला एकादशी जैसे बड़े त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठKalashtami 2024: कब है कालाष्टमी, जानिये तिथि, पूजा विधि और महत्व

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024 Niyam: सौभाग्य प्राप्ति के लिए वट सावित्री व्रत करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

पूजा पाठJyeshtha Amavasya 2024: कब है ज्येष्ठ अमावस्या? नोट कर लें डेट और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 28 May 2024: आज सिंह राशि वाले करेंगे अपने जीवन की एक नई शुरुआत, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 28 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय