Karva Chauth 2019: करवाचौथ पर नयी-नवेली दुल्हन कतई ना करें ये 5 गलतियां, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

By मेघना वर्मा | Published: October 9, 2019 08:58 AM2019-10-09T08:58:13+5:302019-10-09T08:58:13+5:30

करवाचौथ का ये व्रत जितना कठिन होता है उतना ही इसमें सावधानी भी बरतनी पड़ती है। करवाचौथ पर कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Karva Chauth 2019: do's and don't on Karva Chauth 2019, Date, Timing, & Rituals | Karva Chauth 2019: करवाचौथ पर नयी-नवेली दुल्हन कतई ना करें ये 5 गलतियां, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Karva Chauth 2019: करवाचौथ पर नयी-नवेली दुल्हन कतई ना करें ये 5 गलतियां, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Highlightsकरवाचौथ इस बार 17 अक्टूबर को पड़ रहा है।आपका पहला करवाचौथ का व्रत हैं तो आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।

करवाचौथ के व्रत का इंतजार हर सुहागिन को रहता है। पति के लिए किये जाने वाले इस व्रत की तैयारी महिलाएं पहले से ही करती हैं। हिन्दूं मान्यताओं के अनुसार करवाचौथ का व्रत पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न होता है। उनके रिश्ते में मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन को मनाने का त्योहार है। 

इस साल करवाचौथ का ये व्रत 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। शारदीय नवरात्रि के बाद मनाए जाने वाले इस त्योहार पर महिलाएं सुबह से व्रत रखती हैं। बिना पानी पिएं शाम को चांद देखकर ही व्रत खोलती हैं। करवाचौथ की कथा पढ़ने के बाद ही यह व्रत शुरू हो जाता है। 

करवाचौथ का ये व्रत जितना कठिन होता है उतना ही इसमें सावधानी भी बरतनी पड़ती है। करवाचौथ पर कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका पहला करवाचौथ का व्रत हैं तो आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।

ना करें सुई-धागे और कैंची का प्रयोग

करवाचौथ व्रत के दिन किसी भी धारदार वाली चीजों के प्रयोग से बचें। करवाचौथ के दिन कैंची, सुई, चाकू किसी के भी इस्तेमाल से बचना चाहिए।

सफेद और काले रंग के कपड़े पहनने से बचें

हिंदू धर्म में सफेद और काले रंग को शुभ नहीं माना जाता तो कोशिश करें कि इस करवाचौथ पर सफेद और काले रंग के कपड़े पहनने से बचें। कोशिश करें आप लाल रंग का कपड़ा ही पहनें क्योंकि ये सुहाग का रंग कहा जाता है।

भजन-कीर्तन करना ना भूलें

कथा सुनने के बाद से शाम की पूजा तक चांद दर्शन से पहले तक आप भजन कीर्तन जरूर करें। करवा मां के गानें और भजन को आप अपने आस-पड़ोस की महिलाओं संग परिवाल वालों संग ध्यान-पूजन कर सकते हैं।

सरगी है जरूरी

अगर आप नयी नवेली दुल्हन हैं तो जरूर ध्यान दें कि आपकी सरगी आपके पास जरूर हो। सरगी वो होती है जो आपकी सास आपको देती है। उसमें बादाम और अन्य मेवों के साथ सुहाग की निशानी होती है।

ना करें इन चीजों का दान

करवाचौथ पर भूलकर भी किसी सफेद चीज का दान ना करें। फिर चाहे वो खाने का सामान ही क्यों ना हो। दूध, दही, पनीर इन चीजों का दान देने से बचें।

Web Title: Karva Chauth 2019: do's and don't on Karva Chauth 2019, Date, Timing, & Rituals

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे