Guru Gochar 2024: 1 मई से सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बदल रहा है अपनी चाल, जानिए आपकी राशि में क्या होगा इसका प्रभाव

By रुस्तम राणा | Published: April 29, 2024 04:27 PM2024-04-29T16:27:04+5:302024-04-29T16:27:04+5:30

ज्योतिषीय गणना के मुताबिक गुरु की शुभ दृष्टि कुंडली के जिन भावों में पड़ती है उन भावों के फलों में वृद्धि होती है। यह राशियों में धनु और मीन राशि का स्वामी है। कर्क राशि में यह उच्च का, तो मकर राशि में नीच का माना जाता है।

Jupiter Transit 2024: The largest planet of the solar system is changing its movement from May 1, know what will be its effect on your zodiac sign | Guru Gochar 2024: 1 मई से सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बदल रहा है अपनी चाल, जानिए आपकी राशि में क्या होगा इसका प्रभाव

Guru Gochar 2024: 1 मई से सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बदल रहा है अपनी चाल, जानिए आपकी राशि में क्या होगा इसका प्रभाव

Guru Gochar 2024: देवगुरु बृहस्पति 01 मई को मेष राशि से वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे और 14 मई 2025 तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति को एक शुभ ग्रह के रूप में देखा जाता है। यह वृद्धि, ज्ञान, धन, शुभता, विवाह, संतान, शुभ कार्य आदि का कारक है। ज्योतिषीय गणना के मुताबिक गुरु की शुभ दृष्टि कुंडली के जिन भावों में पड़ती है उन भावों के फलों में वृद्धि होती है। यह राशियों में धनु और मीन राशि का स्वामी है। कर्क राशि में यह उच्च का, तो मकर राशि में नीच का माना जाता है। आइए जानते हैं, देवगुरु बृहस्पति के गोचर का सभी राशियो में प्रभाव

मेष: यह अवधि आपके धन में वृद्धि और सुरक्षित महसूस करने के लिए व्यापक संभावनाएं प्रदान करेगी। यदि आपको लगता है कि आपको कम आंका गया है या कम वेतन दिया गया है तो यह स्थिति को बदलने के लिए लौकिक हरी बत्ती है। आप वेतन वृद्धि पर बातचीत कर सकते हैं, अधिक वेतन वाली नौकरी की तलाश कर सकते हैं, या अपनी प्रतिभा का उपयोग करके एक लाभदायक साइड बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें, क्योंकि बृहस्पति की व्यापक धारणा आपको बड़ी तस्वीर देखने में मदद करेगी।

वृषभ: व्यावसायिक क्षेत्र में यह गोचर पदोन्नति, नौकरी में बदलाव या उद्यमिता में उद्यम करने का अवसर ला सकता है। रचनात्मक या कलात्मक क्षेत्र से जुड़े लोग अपने काम को अधिक लोकप्रिय और अपने योगदान के लिए मूल्यवान पाते हुए पा सकते हैं। बृहस्पति पारगमन अधिक कमाई, मुनाफ़ा या अप्रत्याशित अप्रत्याशित लाभ भी ला सकता है। विश्वसनीय, दीर्घकालिक संपत्तियों पर विचार करने या नई राजस्व धाराओं की तलाश करने का यह एक उत्कृष्ट क्षण है।

मिथुन: बृहस्पति का प्रभाव आपको पिछले नुकसान से उबरने में मदद करेगा। बृहस्पति की अनुकूल स्थिति अतीत की कठिनाइयों को दूर कर देगी। यदि आप अपनी अपेक्षा से अधिक सार्थक चीज़ की तलाश में हैं तो यह गोचर आपकी सहायता करेगा। जो लोग कला, मनोविज्ञान, चिकित्सा या उपचार जैसे रचनात्मक या आध्यात्मिक क्षेत्रों में काम करते हैं, उन्हें बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं का अनुभव मिल सकता है।

कर्क: यह गोचर विकास के नए मार्ग प्रशस्त करने वाला होगा। कुछ लोग अत्यधिक संभावनाओं वाला एक नया करियर ढूंढ सकते हैं जो उन्हें अधिक संतुष्टिदायक लगे और उन्हें बेहतर वेतन दे सके। उद्यमी संभावित रूप से उच्च लाभ और वित्तीय वृद्धि का आनंद ले सकते हैं। नया व्यवसाय या उद्यम शुरू करने के लिए यह एक उत्कृष्ट वर्ष है। यदि आप एक कर्मचारी हैं, तो आपकी प्रतिबद्धता और लगातार काम को देखा और महत्व दिया जा सकता है, और इससे आपको मान्यता और पुरस्कार मिल सकता है।

सिंह: इस अवधि में आपकी आकांक्षाएं और कार्य नैतिकता पदोन्नति, नए करियर के अवसरों या उच्च-दृश्यता वाले नेतृत्व पदों के रूप में फलीभूत होगी। यदि आप अपने करियर की दिशा बदलना या स्तर ऊपर उठाना चाह रहे हैं, तो ऐसा करने के लिए अब एक शुभ समय है। उद्यमी अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं, ब्रांड एक्सपोज़र बढ़ा सकते हैं, निवेशकों को आकर्षित कर सकते हैं, या नए उत्पाद और सेवाएँ लॉन्च कर सकते हैं।

कन्या: अब प्रमाणन पाठ्यक्रम लेने, डिग्री प्राप्त करने, या अपनी रुचियों पर स्व-अध्ययन के लिए समर्पित होने का सबसे अच्छा समय है। बृहस्पति का सकारात्मक प्रभाव आपके आत्मविश्वास और आशावाद को बढ़ाएगा, इसलिए अब आप नए रास्ते तलाश सकते हैं जिन्हें करने में आप पहले झिझक रहे थे। प्रकाशन, प्रसारण और शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलेगी। अपनी सार्वजनिक उपस्थिति बढ़ाने में संकोच न करें।

तुला: आपको अपनी छिपी हुई क्षमता दिखाने के लिए नए अवसर मिल सकते हैं। कर्ज़ चुकाने, विरासत प्राप्त करने या ऊर्जा को संयुक्त व्यवसाय और साझेदारी में लगाने के संबंध में स्थिति में सुधार होगा, जो लगातार मेज के नीचे चल रही है। यह तब होता है जब आप उनके कौशल, मूल्य प्रणालियों और वित्तीय परिस्थितियों को समझने में पूरी तरह से परिवर्तित हो सकते हैं। संभावनाओं से भरी दुनिया में नवजात बनें।

वृश्चिक: इस गोचर से विलंबित समझौतों और व्यावसायिक साझेदारी से संबंधित मामलों में गति आएगी। यह वह समय हो सकता है जब आप जिन ग्राहकों या ग्राहकों का पीछा कर रहे हैं, वे महत्वपूर्ण कदम उठाने और आपके साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का निर्णय लेते हैं। किसी विवाद या मुकदमे का निपटारा आपके पक्ष में हो सकता है। इस समय को इस बात पर विचार करने में व्यतीत करें कि आपके कार्य संबंधों को स्वस्थ बनाने के लिए किन पैटर्न पर फिर से बातचीत करने की आवश्यकता हो सकती है।

धनु: बृहस्पति का गोचर नौकरी, साइड गिग्स या स्व-रोज़गार के माध्यम से आपकी आय में वृद्धि कर सकता है। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं, तो यह गोचर आपको वह नौकरी पाने का मौका दे सकता है जो आपके कौशल और आपकी रुचियों के लिए बेहतर होगी। महत्वाकांक्षी और उद्यमशीलता उन्मुख लोगों के लिए, समय अपना व्यवसाय शुरू करने या विस्तार करने के लिए अनुकूल है। अनुशासन और स्वस्थ जीवनशैली विकसित करने से आप काम के प्रति प्रेरित रहेंगे।

मकर: बृहस्पति का उदार प्रभाव एक सुयोग्य पदोन्नति, जीवन में आने वाली महत्वाकांक्षा या बड़े दर्शकों के सामने अपने कौशल का प्रदर्शन करने के अवसर के रूप में प्रकट होगा। सुर्खियों से न डरें—बृहस्पति आपको शक्ति और प्रभाव से पुरस्कृत करेगा जो आपको खड़े होने की अनुमति देगा। यह रचनात्मक तरीकों, निवेश, या सट्टेबाजी वित्तीय कदमों के माध्यम से नई आय धाराएं खोजने का एक अच्छा समय होगा।

कुंभ: यह गोचर परिवार द्वारा संचालित व्यवसायों और रियल एस्टेट निवेश या यहां तक कि पुराने रिश्तेदारों की विरासत से आय और संसाधनों में अल्पकालिक वृद्धि की संभावना खोलता है। आप नए घर में जाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह पारगमन उन लोगों के लिए एक अच्छा प्लॉट है जो व्यवसाय, निर्माण, या कच्चे माल या खोदे गए संसाधनों से संबंधित किसी अन्य नौकरी से जुड़े हैं।

मीन: अपने कौशल, ज्ञान और योग्यता को बढ़ाने का यह उपयुक्त समय है। बृहस्पति का लाभकारी प्रभाव सक्रिय रूप से आपकी समझ के स्तर को बढ़ाता है, जिससे नई अवधारणाओं को समझने की आपकी क्षमता में सुधार होता है। इस गोचर को स्वयं में निवेश करके और कुछ नया सीखकर आत्म-खोज की यात्रा बनाएं जो आपके करियर को एक नए स्तर पर ले जाएगा। नए लोगों से मुलाकात आपके करियर लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

Web Title: Jupiter Transit 2024: The largest planet of the solar system is changing its movement from May 1, know what will be its effect on your zodiac sign

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे