सपने में अगर सांप आपका पीछा करते दिखे तो क्या है इसका मतलब, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2020 08:52 AM2020-01-17T08:52:43+5:302020-01-17T08:52:43+5:30

सपनों को लेकर विज्ञान में अब भी कई तरह के शोध जारी है लेकिन धर्मों में इसे बहुत अहम बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि इसका हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है।

In dream if you see a snake chasing what does it mean, or dreaming snakes and its meaning | सपने में अगर सांप आपका पीछा करते दिखे तो क्या है इसका मतलब, जानिए

सपने में दिखे सांप तो क्या है इसके मायने (फाइल फोटो)

Highlightsसपने में सांप दिखने के कई मायने बताए गये हैं, सपने में सर्प का दिखना यौन इच्छा से भी है संबंधितअगर सपने में आपने सांप और नेवले की लड़ाई देख ली तो इसका भी एक अलग मतलब है

सपनों की दुनिया भी बेहद अनोखी है। विज्ञान में इसे लेकर अब भी बहुत तरह की बातें होती रहती हैं। कई शोधकर्ताओं का मानना है कि सपना अक्सर उन बातों को लेकर आता है जो सोने के बाद भी हमारे अवचेतन मन में चलता रहता है। कई बार ये किसी परेशानी से जुड़ा तो कई बार ये कुछ अच्छे अनुभवों वाला भी होता है।

इसे लेकर अभी भी कई तरह के शोध जारी हैं। हालांकि, धर्मों में सपनों के कई मायने बताये गये हैं और ऐसी भी मान्यता है कि इसका हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसी भी मान्यता है कि कई बार कुछ सपने आने वाले दिनों को लेकर संकेत देते हैं। बहरहाल, आईए हम आपको बताते हैं कि ज्योतिषियों के अनुसार सपने में सांप दिखने का क्या मतलब है।

1. ज्योतिषियों के अनुसार जब राहु की आहट होती है तो सपने में सांप दिखता है। इसका अर्थ है कि राहु आपको कोई फल देने वाला है। ये शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकता है।

2. सपने में अगर सांप आपका पीछा करता दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आप अपनी जिंदगी में भी किसी बात से भयभीत है और इस सच से दूर भागने की कोशिश कर रहे हैं।

3. ऐसी मान्यता है कि अगर आपने सपने में मरा हुआ सांप देख लिया या फिर कोई ऐसा सपना जिसमें आप सांप को मार रहे हैं तो इसका मतलब ये हुआ कि आपके कष्ट खत्म हो गये हैं। राहु आपको परेशान नहीं करेगा।

4. यदि आपने सपने में ये देखा है कि सांप ने आपको काट लिया तो ये एक चेतावनी है। इसका मतलब ये है कि भविष्य में आप किसी बड़ी समस्या या बीमारी से घिर सकते हैं।

5. सपने में सर्प का दिखना यौन इच्छा से भी संबंधित है। अगर आपको काला सांप सपने में दिख जाए तो समझे कि आपकी यौन इच्छा चरम पर है। ऐसे व्यक्ति को थोड़े संयम से काम लेना चाहिए।

6. अगर सपने में आपने सांप और नेवले की लड़ाई देख ली इसका मतलब है कि आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

7. सांप के दांत अगर आपको सपने में दिखते हैं तो इसका मतलब ये है कि आपका कोई करीबी मित्र या रिश्तेदार हानि पहुंचा सकता है। इसलिए अगले कुछ दिन सतर्क हो जाएं और हर काम सोच-समझकर करें। 

Web Title: In dream if you see a snake chasing what does it mean, or dreaming snakes and its meaning

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे