हरियाली तीज स्पेशल: हर स्त्री को जाननी चाहिए 'हरियाली तीज' से जुड़ी ये 5 बातें

By गुलनीत कौर | Published: August 13, 2018 07:49 AM2018-08-13T07:49:20+5:302018-08-13T07:49:20+5:30

पंचांग के अनुसार इस साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी हरियाली तीज 13 अगस्त, दिन सोमवार को है।

Hariyal Teej Special: Lesser known facts about this festival | हरियाली तीज स्पेशल: हर स्त्री को जाननी चाहिए 'हरियाली तीज' से जुड़ी ये 5 बातें

हरियाली तीज स्पेशल: हर स्त्री को जाननी चाहिए 'हरियाली तीज' से जुड़ी ये 5 बातें

हर साल हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास में 'हरियाली तीज' का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन सुहागन महिलाओं के लिए खास होता है। इसके अलावा कुंवारी कन्याओं पर भी इसदिन भगवान शिव तथा देवी पार्वती की कृपा रहती है। पंचांग के अनुसार इस साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी हरियाली तीज 13 अगस्त, दिन सोमवार को है। सुबह 8 बजकर 36 मिनट पर पूजा का शुभ मुहूर्त प्रारंभ हो जाएगा जो कि अगली सुबह 5 बजे तक रहेगा। 

यह सभी जानते हैं कि हरियाली तीज पर सुहागनें अपने पति की लंबी आयु की प्रार्थना करती हैं और इसके लिए व्रत भी करती हैं। कुछ महिलाएं व्रत में फलाहार का सेवन करती हैं तो कुछ निर्जला उपवास भी करती हैं। यह अपनी-अपनी श्रद्धा पर निर्भर करता है। आज हम आपको बताएंगे हरियाली तीज से जुड़ी 5 ऐसी बातें जो हर स्त्री को जाननी चाहिए:

1. एक पौराणिक कथा के अनुसार श्रावण के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को भगवान शिव ने देवी पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर पहली बार उनेहं अपने दर्शन डाई थे। देवी के सामने प्रकट होकर उन्होंने देवी को अपनी पत्नी बनाने का वरदान दिया था। कहते हैं कि शिव के इस वरदान से देवी पार्वती के मन में हरियाली छाई, इसलिए इस तिथि को आगे चलकर हरियाली तीज के नाम से जाना गया।

2. श्रावण के महीने में पूरे भारत में प्रकृति हर रंग की चादर ओढ़े रहती है। बार-बार वर्षा होने के कारण फसलों को भरपूर पानी मिलता है और वह खिल-खिल जाती हैं। प्रकृति का यह अद्भुत नजारा देखते हुए भी इसदिन को 'हरियाली या कज्जली तीज' के नाम से पुकारते हैं।

3. भविष्य पुराण के अनुसार यदि हरियाली तीज पर सुहागन स्त्रियां व्रत करती हैं, तो उनका सौभाग्य बढ़ता है। उनके पति लंबी आयु और निरोगी जीवन पाते हैं।

हरियाली तीज: व्रत विधि, लाभ और पूजा का शुभ मुहूर्त

4. किन्तु हरियाली तीज पर केवल सुहागन स्त्रियां ही नहीं, कुंवारी कन्याएं भी व्रत कर सकती हैं। इसदिन व्रत करने से उन्हें मनोनुकूल वर प्राप्त होता है। मान्यता है कि कुंवारी कन्या यदि इस तीज का व्रत करें तो उनपर भगवान-शिव तथा पार्वटी की कृपा होती है और उनका आने वाला दांपत्य जीवन खुशहाल बनता है।

5. हरियाली तीज पर नई नवेली दुल्हनों के मायके से श्रृंगार की चीजें आना शुभ माना जाता है। यह नई दुल्हनों के लिए मायके से आया हुआ आशीर्वाद होता है। इन्हीं चीजों से वह इसदिन अपना श्रृंगार करती हैं। 

English summary :
According to the Hindu calendar every year, the festival of 'Hariyali Teej' is celebrated in the month of Shravan or Sawan. This day is special for married woman. Apart from this, on the day of the Hariyali Teej unmarried girls are also blessed by Lord Shiva and Goddess Parvati. According to the Panchang, Hariyali Teej is on 13th August this year, i.e. on Monday.


Web Title: Hariyal Teej Special: Lesser known facts about this festival

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे