Happy Bhai Dooj 2021: भाई दूज आज, जानें पूजा का समय, विधि, कथा और महत्व

By उस्मान | Published: November 5, 2021 02:59 PM2021-11-05T14:59:16+5:302021-11-06T07:36:13+5:30

भाई दूज मनाने का सबसे अच्छा समय शनिवार, 6 नवंबर, 2021 को दोपहर 1:10 बजे से दोपहर 3:21 बजे के बीच है

Happy Bhai Dooj 2021: date, time and puja vidhi in Hindi, Bhai Dooj significance, importance and history in Hindi | Happy Bhai Dooj 2021: भाई दूज आज, जानें पूजा का समय, विधि, कथा और महत्व

भाई दूज

Highlightsभाई दूज रक्षाबंधन की तरह भाई और बहन के बीच के बंधन को मनाने का पर्वहिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाई दूज का पर्व 6 नवंबर (शनिवार) को मनाया जाएगाभाई दूज हिंदू घरों में उत्साह के साथ मनाया जाता है

भाई दूज (Bhai Dooj) का पर्व कार्तिक माह (अक्टूबर-नवंबर) में चंद्रमा के शुक्ल पक्ष (शुक्ल पक्ष) के दूसरे दिन (द्वितीय-दूज) को मनाया जाता है। इसलिए भाई दूजदिवाली के दो दिन बाद आता है। भाई दूज रक्षाबंधन की तरह भाई और बहन के बीच के बंधन को मनाने का पर्व है। भाई दूज हिंदू घरों में उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

भाई दूज 2021 का दिन और पूजा का समय

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाई दूज का पर्व 6 नवंबर (शनिवार) को मनाया जाएगा। द्वितीया तिथि 5 नवंबर, 2021 को रात 11:14 बजे शुरू होगी और 6 नवंबर, 2021 को शाम 7:44 बजे समाप्त होगी है। इसका मतलब है कि भाई दूज मनाने का सबसे अच्छा समय शनिवार, 6 नवंबर, 2021 को दोपहर 1:10 बजे से दोपहर 3:21 बजे के बीच है।

भाई दूज का महत्व

भाई दूज भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का पर्व है। यह रक्षाबंधन या राखी के जैसा ही पर्व है। इस दिन, भाई आमतौर पर अपनी बहन के घर जाते हैं जहां पूजा की जाती है और एक शानदार दावत दी जाती है। इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों की सलामती की प्रार्थना करती हैं और भाइयों के स्वास्थ्य और लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए एक विशेष पूजा करती हैं।

भाई दूज के पीछे की कथा

भाई दूज से जुड़े पौराणिक पात्र यमुना, नदी और मृत्यु के देवता यम हैं। यम ब्रह्मांड के सबसे व्यस्त देवताओं में से एक हैं और अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में व्यस्त होने के कारण, वह लंबे समय तक अपनी बहन से मिलने नहीं जा सके। 

यमुना जब भी उसे अपने घर बुलाती तो यम उसकी व्यस्तता का हवाला देते हुए विनम्रता से मना कर देते थे। एक बार, समय परिपक्व हो गया और यम अचानक अपनी बहन के घर गए। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने भी अपनी बहन को वरदान दिया। 

इस वरदान से प्रसन्न होकर यमुना ने यम से भाई दूज के दिन भाइयों की जान न लेने की प्रार्थना की। उसने भी प्रार्थना की कि जो लोग उसके पवित्र जल में स्नान करें, उन्हें यम की कृपा मिले। यमुना ने अपने भाई के साथ एक शानदार दावत दी और वे घटना के बाद खुशी-खुशी अलग हो गए। इस घटना ने भाई दूज को जन्म दिया।

भाई दूज पूजा विधि - भाई दूज पर क्या करें

भाई दूज के दिन, बहन सुबह जल्दी उठकर स्नान करती है। घर को सजाया जाता है और पूजा वेदी, विशेष व्यंजन और पूजा सामग्री तैयार की जाती है। भाई के घर आने पर, बहन उसके माथे पर तिलक लगाकर और उसे पानी और मिठाई देकर औपचारिक तरीके से आमंत्रित करती है।

पूजा कक्ष में दो चौकियां लगाई जाती हैं। एक चौकी में, गणेश, विष्णु और लक्ष्मी की मूर्तियों को रखा जाता है और भाई के कल्याण के लिए उनकी विशेष पूजा की जाती है। फिर भाई को दूसरी चौकी पर बिठाया जाता है। 

बहन उसके माथे पर तिलक लगाती है और कलावा बांधते समय उसे अपनी दाहिनी हथेली में एक पूरा नारियल रखने के लिए कहती है। पूजा को मिठाई देकर और उनके अच्छे भाग्य की कामना करने के बाद एक भव्य दावत के साथ समाप्त होता है।

Web Title: Happy Bhai Dooj 2021: date, time and puja vidhi in Hindi, Bhai Dooj significance, importance and history in Hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे