Hanuman Jayanti 2019: Do these astrological remedies, hanuman totka on this special day | हनुमान जयंती पर करें ये 5 चमत्कारी हनुमान टोटके, होगी पवनपुत्र की अपार कृपा
हनुमान जयंती पर करें ये 5 चमत्कारी हनुमान टोटके, होगी पवनपुत्र की अपार कृपा

19 अप्रैल 2019, दिन शुक्रवार को देशभर में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। हनुमान जी हिन्दू धर्म में भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार के रूप में ही माने जाते हैं। प्रति वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी का प्रकटोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष 18 अप्रैल 2019 को चित्रा नक्षत्र से हनुमान जयंती की तिथि का शुभारम्भ हो जाएगा। किन्तु अगले दिन 19 अप्रैल को सूर्य उदय के बाद से ही हनुमान जयंती से जुड़े धार्मिक कार्य एवं व्रत का संकल्प किया जाएगा। 

पंचांग की मानें तो 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर चित्रा नक्षत्र प्रारंभ हो जाएगा। यह नक्षत्र अगले दिन दिन यानी 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक मान्य रहेगा। दूसरा नक्षत्र गजकेसरी सूर्योदय से ही प्रारंभ हो जाएगा। इन दोनों नक्षत्रों के बीच ही केसरी नंदन भगवान हनुमान का जन्म होगा। हनुमान जयंती पर बनने वाले चित्रा और गजकेसरी नक्षत्रों को बेहद शुभ माना जा रहा है।

हनुमान जयंती पर विशेष नक्षत्रों का लाभ पाने के लिए करें ये टोटके:

1) समृद्धि पाने के लिए: हनुमान जयंती की शाम हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने सरसों का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद आने वाले लगातार 21 दिनों तक ये काम करें। घर में सुख और समृद्धि आएगी।

2) बाधा मुक्ति के लिए: हर कार्य में असफलता हाथ लग रही है तो हनुमान जयंती के दिन श्रीरामचरितमानस का पाठ या उसके कुछ दोहे पढ़ें। इसके अलावा प्रति मंगलवार और शनिवार को भी यह उपाय करें। कुछ ही दिनों में मनचाहा परिणाम हासिल होगा।

3) शास्त्रुओं पर विजय प्राप्ति के लिए: हनुमाना जी की कृपा से बल और बुद्धि मिलती है। साथ ही शत्रुओं का भी खात्मा होता है। उनकी इस कृपा को पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में दक्षिण की ओर देखते हुए हनुमान जी की तस्वीर घर में पूजा के स्थान पर रखें। 

4) दुखों का नाश करने के लिए: हनुमान जयंती के दिन पूजा के दौरान पीपल के 11 पत्तों पर कुमकुम के इस्तेमाल से 'श्री राम' लिखें। ये सभी पत्ते एक एक करके हनुमान जी को पूजा में अर्पित करें। ध्यान रहे कि इनमें से कोई भी पत्ता सूखा हुआ या कहीं से कटा हुआ ना हो। यह उपाय करने से जीवन के दुखों का नाश होता है।

5) पान के पत्ते का टोटका: यदि चाहते हैं कि हमेशा हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहे तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को बनारसी पान अर्पित करें। ऐसा करें से पवनपुत्र प्रसन्न होते हैं और हमेशा एके लिए भक्त अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं। 

English summary :
Hanuman Jayanti 2019: Do these astrological remedies, hanuman Jayanti Puja Vidhi on this special day, 19th April'2019.


Web Title: Hanuman Jayanti 2019: Do these astrological remedies, hanuman totka on this special day
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे