Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: कब मनाई जाएगी ईद? 28 या 29 सितंबर में है कन्फ्यूज तो यहां जानें सही तारीख

By अंजली चौहान | Published: September 27, 2023 05:08 PM2023-09-27T17:08:31+5:302023-09-27T17:09:22+5:30

सूफी या बरेलवी विचारधारा से जुड़े मुसलमान पैगंबर मुहम्मद की जयंती को ईद मिलाद-उन-नबी के रूप में मनाते हैं, जिसे ईद-ए-मिलाद भी कहा जाता है, जिसे अरबी में नबीद और मावलिद भी कहा जाता है। यह उत्सव इस्लामी कैलेंडर के तीसरे महीने रबी-अल-अव्वल के दौरान होता है।

Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date When will Eid be celebrated If you are confused about 28th or 29th September then know the correct date here | Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date: कब मनाई जाएगी ईद? 28 या 29 सितंबर में है कन्फ्यूज तो यहां जानें सही तारीख

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date:इस्लाम धर्म को मानने वाले के लिए ईद-ए-मिलाद का त्योहार एक प्रमुख पर्व है। मुसलमान पैगंबर मुहम्मद की जयंती को ईद मिलाद-उन-नबी के रूप में मनाते हैं जिसे ईद-ए-मिलाद भी कहा जाता है।

यह उत्सव इस्लामी कैलेंडर के तीसरे महीने रबी-अल-अव्वल के दौरान होता है। हालांकि, कई लोग इस पर्व की सही तारीख को लेकर कन्फ्यूज हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि ईद-ए-मिलाद की सही तारीख क्या है। 

कब मनाई जाएगी ईद?

इस्लामी चंद्र कैलेंडर में, अर्धचंद्र दर्शन के आधार पर, सुन्नी समुदाय रबी अल-अव्वल के 12 वें दिन ईद-ए-मिलाद मनाता है, जबकि शिया समुदाय इसे रबी अल-अव्वल के 17 वें दिन मनाता है। इस साल ईद-ए-मिलाद सऊदी अरब में 27 सितंबर को मनाया जाएगा। वहीं, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और उपमहाद्वीप के अन्य हिस्सों में 28 सितंबर को मनाया जाएगा।

इतिहास और महत्व 

ईद-ए-मिलाद मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच एक बड़ा धार्मिक महत्व रखता है। इस दिन को दुनिया भर के सभी मुसलमान बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाते हैं। ईद मिलाद उन नबी रबी उल अव्वल के 12वें दिन मनाया जाता है जो इस्लामिक कैलेंडर का तीसरा महीना है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद की जयंती का प्रतीक है।

यह दिन उनके लिए सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है क्योंकि यह दिन पवित्र पैगंबर की दया, करुणा और शिक्षाओं की याद दिलाता है। यह त्यौहार शिया और सुन्नी मुसलमानों द्वारा अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। सुन्नी मुसलमान इस दिन को इस्लामी के 12वें दिन मनाते हैं जबकि शिया मुसलमान इस दिन को रबी उल अव्वल के 17वें दिन मनाते हैं। वे अपने आखिरी पैगंबर के प्रति बहुत सम्मान के साथ अपना प्यार दिखाते हैं।

कैसे मनाया जाता है ईद-ए-मिलाद?

ईद-ए-मिलाद समारोह समय के साथ विकसित हुआ है। मिस्र में, प्रारंभिक समारोहों में प्रार्थनाएँ, भाषण, कुरान की आयतें और एक बड़ा सार्वजनिक भोज शामिल होता था। शासक कबीले के लोगों को खलीफा मानकर सम्मानित किया जाता था, जिन्हें पैगंबर मुहम्मद का प्रतिनिधि माना जाता था।

बाद में, जैसे-जैसे भारी सूफी प्रभाव के तहत प्रथाओं को संशोधित किया गया, उत्सवों को पशु बलि, सार्वजनिक प्रवचन, रात के समय मशाल जुलूस और सार्वजनिक भोज के साथ चिह्नित किया गया।

ईद-ए-मिलाद को मुसलमान नए कपड़े पहनकर, नमाज़ अदा करके और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करके मनाते हैं। वे एक मस्जिद या दरगाह पर एकत्र होते हैं और अपने दिन की शुरुआत सुबह की प्रार्थना के साथ करते हैं, जिसके बाद मस्जिदों से शहर तक जुलूस निकाला जाता है, और पवित्र कुरान में उल्लिखित पैगंबर के जीवन और शिक्षाओं की कहानियां सुनाते हैं।

सामुदायिक भोजन का आयोजन किया जाता है, जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए दान दिया जाता है और रात भर की प्रार्थनाएँ भी उत्सव का हिस्सा होती हैं।

Web Title: Eid-e-Milad Un Nabi 2023 Date When will Eid be celebrated If you are confused about 28th or 29th September then know the correct date here

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे