Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन क्या खरीदना होता है शुभ? क्या खरीदें, क्या न खरीदें; यहां पढ़े पूरी लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 01:40 PM2023-11-08T13:40:43+5:302023-11-08T13:41:25+5:30

एक शुभ हिंदू त्योहार, धनतेरस पर खरीदारी से बचने के लिए वस्तुओं की सूची यहां पढ़े।

Dhanteras 2023 What is auspicious to buy on Dhanteras What to buy, what not to buy Read the full list here | Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन क्या खरीदना होता है शुभ? क्या खरीदें, क्या न खरीदें; यहां पढ़े पूरी लिस्ट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Dhanteras 2023: नवंबर माह की शुरुआत के साथ ही हिंदू त्योहारों की श्रृंखला शुरू हो जाती है। हिंदू धर्म में सबसे बड़े त्योहार दिवाली से पहले ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है जिसमें धनतेरस सबसे पहले आता है।

धनतेरस एक महत्वपूर्ण दिन होता है जो पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है जिसे रोशनी के त्योहार के रूप में जाना जाता है। इस वर्ष 10 नवंबर को मनाया जाने वाला धनतेरस विशेष महत्व रखता है क्योंकि लोग समृद्धि और धन की कामना के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करते हैं।

परंपरागत रूप से, इस त्योहार के दौरान देवताओं की धातु या मिट्टी की मूर्तियां, सोना, चांदी, तांबा और विभिन्न घरेलू सामान जैसी वस्तुएं खरीदी जाती हैं। धनतेरस के दिन खरीदारी करना बहुत शुभ होता है लेकिन खरीदारी करने को लेकर कुछ नियम बताए गए है जिनका पालन करना उचित है। इस शुभ अवसर पर कुछ भी ऐसा खरीदने से बचना चाहिए जो अशुभ होता है। 

धनतेरस पर क्या ना खरीदें

1- स्टील: लोग धनतेरस पर स्टील के सामान और बर्तन खरीदने की परंपरा का पालन करते हैं लेकिन स्टील की वस्तुएं न खरीदने की सलाह दी जाती है। इसके बजाय, तांबे या कांसे की वस्तुएं चुनें। स्टील के बर्तन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।

2- लोहा: धनतेरस के दिन लोहे के बर्तन या लोहे से बनी वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि इस दिन लोहा खरीदने से धन के देवता भगवान कुबेर का आशीर्वाद नहीं मिलता है।

3- नुकीली वस्तुएं: धनतेरस की पवित्रता बनाए रखने के लिए, लोग चाकू और कैंची जैसी नुकीली वस्तुएं खरीदने से बचते हैं, क्योंकि माना जाता है कि ये घर में दुर्भाग्य लाती हैं।

4- कांच के बर्तन: राहु से संबंधित होने के कारण धनतेरस के दिन कांच के बर्तन या कांच की चीजें खरीदना अशुभ माना जाता है।

5- नकली सोना: सोना धनतेरस पर एक लोकप्रिय पसंद है। हालांकि नकली सोने के आभूषण, सिक्के और अन्य वस्तुएं आपकी खरीदारी का हिस्सा नहीं होनी चाहिए। कई बार लोग सोना का पानी चढ़ा सामान खरीद लेते हैं जो उन्हें नहीं खरीदना चाहिए।

6- एल्युमीनियम और प्लास्टिक उत्पाद: धनतेरस के दिन एल्युमीनियम और प्लास्टिक उत्पादों से दूर रहने और इसके बजाय धातु से बनी वस्तुओं का चयन करने की सलाह दी जाती है।

7- तेल और घी: धनतेरस के दिन तेल या घी खरीदना अशुभ माना जाता है। यदि आपको इन सामग्रियों की आवश्यकता है, तो इन्हें एक दिन पहले या धनतेरस के बाद खरीदना बेहतर है।

8- खाली बर्तन: खाली बर्तन या बर्तन जिनमें भोजन या पानी न हो, खरीदना व्यर्थ माना जाता है क्योंकि वे आमतौर पर विक्रेता द्वारा नहीं भरे जाते हैं। इस प्रकार, लोग धनतेरस पर अपने घरों में प्रवेश करने से पहले उन्हें पानी या भोजन से भर देते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Dhanteras 2023 What is auspicious to buy on Dhanteras What to buy, what not to buy Read the full list here

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे