Christmas 2023: क्या होता है व्हाइट क्रिसमस? जानें कैसे क्रिसमस से है ये अलग

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 02:46 PM2023-12-13T14:46:06+5:302023-12-13T14:46:18+5:30

25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में मनाया जाता है। ईसाई धर्म को मानने वाले लोग इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं

Christmas 2023 What is White Christmas Know how it is different from Christmas | Christmas 2023: क्या होता है व्हाइट क्रिसमस? जानें कैसे क्रिसमस से है ये अलग

फाइल फोटो

Christmas 2023: हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। दुनियाभर में इस त्योहार को मनाया जाता है जो चारों तरफ खुशी बिखेर देता है। यह दिन ईसा मसीह के जन्म की याद में मनाया जाता है।

खुशी का अवसर अन्य रीति-रिवाजों जैसे उपहार देना, क्रिसमस पेड़ों को सजाना आदि से भी जुड़ा हुआ है। हालांकि, आपने इंटरनेट पर या कई लोगों द्वारा व्हाइट क्रिसमस के बारे में जरूर सुना होगा। मगर यह क्या है और इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में शायद ही किसी को मालूम हो तो आइए आपको बताते हैं...

व्हाइट क्रिसमस क्या है?

"व्हाइट क्रिसमस" को जमीन पर बर्फ की उपस्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है, जो क्षेत्र को शीतकालीन वंडरलैंड का रूप देता है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय पर्यावरण सूचना केंद्र (एनसीईआई) द्वारा आधिकारिक तौर पर 25 दिसंबर को न्यूनतम एक इंच बर्फबारी के रूप में परिभाषित किया गया है।

क्रिसमस के कई रीति-रिवाज हैं, जैसे क्रिसमस ट्री को सजाना, उपहारों का आदान-प्रदान करना, कैरोलिंग करना और इकट्ठा होना। परिवार के साथ उत्सव के भोजन का आनंद लें। जब क्रिसमस के दिन जमीन पर बर्फ होती है और शांतिपूर्ण, शांत वातावरण होता है, तो उत्सव की भावना और खुशी बढ़ जाती है। इस प्रकार, जब व्हाइट क्रिसमस आता है, तो यह दोस्तों और परिवार के साथ मनाने का एक जादुई और विशेष समय होता है।

क्या व्हाइट क्रिसमस और क्रिसमस में कोई अंतर है?

नहीं, क्रिसमस और व्हाइट क्रिसमस एक ही है। "व्हाइट क्रिसमस" वह क्रिसमस है जिसमें जमीन पर कम से कम एक इंच बर्फ ढकी होती है। यह क्रिसमस के समान ही रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों का पालन करता है।

हालाँकि, व्हाइट क्रिसमस एक विशेष प्रकार की भावना पैदा करता है क्योंकि यह मौसम में सुंदरता की एक परत जोड़ता है जो हमेशा नहीं होती है। व्हाइट क्रिसमस की सुंदरता इसकी दुर्लभता में निहित है। यह व्हाइट क्रिसमस एक मौसम की घटना है। 

दुनिया के कई देशों में 25 दिसंबर तक बर्फ पड़ने लगती है ऐसे में वहां व्हाइट क्रिसमस को मनाया जाता है और लोग अपनों के सात इस दिन को यादगार बनाते हैं। 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Christmas 2023 What is White Christmas Know how it is different from Christmas

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे