Braj Ki Holi 2024 full calendar: जानें मथुरा, वृन्दावन, बरसाना में 10 दिवसीय होली उत्सव की तिथियाँ

By रुस्तम राणा | Published: March 15, 2024 06:39 PM2024-03-15T18:39:25+5:302024-03-15T18:39:25+5:30

Braj Ki Holi 2024 full calendar: ब्रज की होली 17 मार्च से 26 मार्च तक मनाई जा रही है, जो मुख्य त्योहार से लगभग 10 दिन पहले शुरू होती है और इसके एक दिन बाद तक चलती है।

Braj Ki Holi 2024 full calendar: Know the dates of 10-day Holi festival in Mathura, Vrindavan, Barsana | Braj Ki Holi 2024 full calendar: जानें मथुरा, वृन्दावन, बरसाना में 10 दिवसीय होली उत्सव की तिथियाँ

Braj Ki Holi 2024 full calendar: जानें मथुरा, वृन्दावन, बरसाना में 10 दिवसीय होली उत्सव की तिथियाँ

Braj Ki Holi 2024 :होली देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न परंपराओं के साथ विविध तरीकों से मनाई जाती है। मुख्य होली उत्सव से पहले शुरू होने वाला 10 दिवसीय ब्रज की होली समारोह अपने अद्वितीय, रचनात्मक और जीवंत अनुष्ठानों के साथ सामने आता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ब्रज की होली परंपराएं भगवान कृष्ण और राधा के जीवन से प्रेरित हैं और मथुरा, वृंदावन, बरसाना, नंदगांव, गोकुल में उत्सव कृष्ण कन्हानिया को समर्पित हैं, जिन्होंने अपना बचपन इन क्षेत्रों में बिताया था। 

चाहे वह बरसाना की लठमार होली हो, जिसमें श्री कृष्ण पर रंग डालने पर राधा और गोपियों द्वारा लाठियों से पीटे जाने की कथा याद आती हो, चाहे फूलों वाली होली हो, जिसमें दोनों के वृन्दावन में फूलों से खेलने के यादगार पलों को कैद किया गया हो, ब्रज की होली नहीं है यह भारत के सभी होली समारोहों में से सबसे जीवंत उत्सवों में से एक है।

ब्रज की होली 2024 का पूरा कैलेंडर

बसंत पंचमी से शुरू होकर, ब्रज क्षेत्र लगभग 40 दिनों तक उत्सव की स्थिति में रहता है और इस दौरान फुलेरा दूज, होली और रंग पंचमी जैसे त्योहार और व्रत मनाए जाते हैं। ब्रज की होली 17 मार्च से 26 मार्च तक मनाई जा रही है, जो मुख्य त्योहार से लगभग 10 दिन पहले शुरू होती है और इसके एक दिन बाद तक चलती है।

17 मार्च- फाग आमंत्रण उत्सव होगा और लड्डू होली राधा रानी मंदिर, बरसाना
18 मार्च- लट्ठमार होली शाम 4:30 बजे से (राधा रानी मंदिर, बरसाना)
19 मार्च- लट्ठमार होली शाम 4:30 बजे से (नंदगांव)
20 मार्च- फूलवाली होली शाम 4 बजे (बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन)
20 मार्च- कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में कार्यक्रम दोपहर 1 बजे से
21 मार्च- छड़ी मार होली दोपहर 12 बजे (गोकुल)
23 मार्च – विधवा होली दोपहर 12 राधा गोपीनाथ मंदिर, वृंदावन
24 मार्च- होलिका दहन, बांके बिहारी मंदिर में सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक फूलो कीहोली
25 मार्च – मथुरा और वृन्दावन में मुख्य होली

ब्रज की होली का इतिहास और पौराणिक कथा

ब्रज क्षेत्र चाहे वह मथुरा, वृन्दावन, बरसाना या नंदगाँव हो, हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है क्योंकि ये स्थान भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़े हैं। इस क्षेत्र में कई मंदिर और तीर्थ स्थल हैं और भगवान कृष्ण के भक्त अक्सर यहां आते हैं। माना जाता है कि बाल्यावस्था में भगवान कृष्ण बेहद नटखट और शरारती थे, उन्होंने वृन्दावन की गोपियों के साथ रंगों से शरारतें कीं, इसलिए रंगों से होली खेलने की परंपरा शुरू हुई। 

किंवदंती है कि भगवान कृष्ण मैया यशोदा से अपने काले रंग के बारे में शिकायत करते हुए पूछते थे कि राधा इतनी गोरी और सुंदर क्यों हैं, जबकि वह नहीं थीं। यशोदा ने हंसते हुए उनसे अपने रंग के अनुरूप राधा के चेहरे को रंगने के लिए कहा। उन्होंने अपनी मां के चंचल सुझाव को गंभीरता से लिया और वास्तव में राधा के चेहरे पर रंग लगा दिया और इससे क्षेत्र में ब्रज की होली उत्सव की शुरुआत हुई, ऐसा माना जाता है।

Web Title: Braj Ki Holi 2024 full calendar: Know the dates of 10-day Holi festival in Mathura, Vrindavan, Barsana

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे