Amarnath Yatra 2023: ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण शुरू, अमरनाथ यात्रा में 10 लाख के करीब श्रद्धालु शामिल होंगे, जानें क्या है नियम

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 17, 2023 03:32 PM2023-04-17T15:32:10+5:302023-04-17T15:33:32+5:30

Amarnath Yatra 2023: दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण 17 अप्रैल से शुरू हो गया और यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी।

Amarnath Yatra 2023 Online and offline registration started about 10 lakh devotees will participate know what rules How To Register Fee, Other Details | Amarnath Yatra 2023: ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण शुरू, अमरनाथ यात्रा में 10 लाख के करीब श्रद्धालु शामिल होंगे, जानें क्या है नियम

62 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम का समापन 31 अगस्त, 2023 को होगा। (file photo)

Highlights62 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम का समापन 31 अगस्त, 2023 को होगा।एसबीआई, पीएनबी, जेके बैंक और यस बैंक की 542 शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है।जम्मू कश्मीर बैंक की दस शाखाओं में अग्रिम पंजीकरण की सुविधा श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

Amarnath Yatra 2023: इस साल की वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आज से देशभर में पंजीकरण आरंभ हो गया है। अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर भी आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। इस साल बोर्ड को उम्मीद है यात्रा में 10 लाख के करीब श्रद्धालु शामिल होंगे।

देश भर में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), जेके बैंक और यस बैंक की 542 शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है। जम्मू कश्मीर में पीएनबी की छह शाखाओं और जम्मू कश्मीर बैंक की दस शाखाओं में अग्रिम पंजीकरण की सुविधा श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

इस बार 62 दिन की यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त तक चलेगी। जबकि जम्मू से पहला जत्था 30 जून को रवाना किया जाएगा। ऐसे में यात्रा के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।
अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार यात्रा के श्रद्धालु अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं जिसे आज से शुरू कर दिया गया है।

पांच से ज्यादा, लेकिन अधिकतम पचास व्यक्ति समूह पंजीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों रास्तों से होगी। रोजाना 10 हजार श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए भेजा जाएगा। वहीं हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अलग होगी। श्राइन बोर्ड ने इस बार बालटाल से दोमेल तक 2.75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा उपलब्ध कराने की बात कही है।

अमरनाथ यात्रा के लिए 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के लोगों को यात्रा पर जाने से मनाही है। छह माह से अधिक गर्भवती महिलाएं भी यात्रा में भाग नहीं ले पाएंगी। अमरनाथ यात्रा के लिए समूह पंजीकरण की सुविधा का लाभ भी श्रद्धालु उठा सकते हैं।

समूह पंजीकरण भी अन्य पंजीकरण की प्रक्रिया के साथ आज से शुरू हो गया है। पांच या पांच से अधिक श्रद्धालुओं को रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड से संपर्क करना होगा। इसके लिए आवेदन करते समय समूह के प्रमुख व्यक्ति को आवश्यक दस्तावेज भेजने होंगे।

अमरनाथ यात्रा: महत्वपूर्ण तथ्य

वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी।

तीर्थ यात्रा के लिए पंजीकरण 17 अप्रैल से शुरू हुआ।

यात्रा दोनों मार्गों से एक साथ शुरू होगी - अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती (प्रार्थना) का सीधा प्रसारण भी करेगा।

गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाएं चालू कर दी जाएंगी।

तीर्थ यात्रा, रास्ते के मौसम की रियल टाइम जानकारी और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप उपलब्ध कराया गया है।

तीर्थयात्रियों को अपना आधार विवरण रखना होगा।

अमरनाथ यात्रा: पंजीकरण शुल्क कौन कर सकता है

पंजीकरण: 13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति तीर्थ यात्रा के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

छह सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली किसी भी महिला को अमरनाथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से अग्रिम पंजीकरण की लागत 120 रुपये प्रति व्यक्ति है।

ऑनलाइन पंजीकरण की लागत 220 रुपये प्रति व्यक्ति है समूह पंजीकरण की लागत 220 रुपये प्रति व्यक्ति है।

एनआरआई तीर्थयात्री पीएनबी के माध्यम से 1520 रुपये प्रति व्यक्ति पर पंजीकरण करा सकते हैं

Web Title: Amarnath Yatra 2023 Online and offline registration started about 10 lakh devotees will participate know what rules How To Register Fee, Other Details

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे