Relationship Tips: पार्टनर के साथ स्वस्थ संबंध बनाने में मदद करेंगे ये टिप्स, रिलेशनशिप होगा मजबूत

By मनाली रस्तोगी | Published: January 20, 2023 08:48 PM2023-01-20T20:48:40+5:302023-01-20T20:48:47+5:30

कठिन बातचीत करने से लेकर विवादों को दूर करने तक, स्वस्थ और सुरक्षित संबंध बनाने के तरीके यहां दिए गए हैं।

Ways to create healthier relationship with your partner | Relationship Tips: पार्टनर के साथ स्वस्थ संबंध बनाने में मदद करेंगे ये टिप्स, रिलेशनशिप होगा मजबूत

Relationship Tips: पार्टनर के साथ स्वस्थ संबंध बनाने में मदद करेंगे ये टिप्स, रिलेशनशिप होगा मजबूत

Relationship Tips: एक रिश्ता दो लोगों की यात्रा है जो अच्छे समय और संघर्ष के माध्यम से उन दोनों के लिए एक सुरक्षित स्थान सुनिश्चित करता है जहां वे बढ़ सकते हैं और खुद के बेहतर संस्करण बन सकते हैं। प्यार दुनिया की सबसे खूबसूरत भावनाओं में से एक है और रिश्ते तब होते हैं जब दो लोग एक साथ अपने जीवन को आगे बढ़ाने का फैसला करते हैं। 

हालांकि, रिलेशनशिप के शुरुआती चरण के बाद एक रिश्ता चुनौतियों से भरी एक लंबी यात्रा बन जाता है, जिसके लिए दो लोगों को समझ, विश्वास और वफादारी के साथ प्रत्येक बाधा पर काबू पाने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ संबंध बनाने के लिए हमें ये सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम साथी को सभी प्रकार के भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक संघर्षों के माध्यम से समर्थन देने के लिए पर्याप्त रूप से समझें। यह दो तरफा रास्ता भी है।

मनोवैज्ञानिक निकोल लेपेरा अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर नियमित रूप से प्यार और रिश्ते से जुड़ी अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में स्वस्थ रिश्तों के बारे में बात की और इसे हासिल करने के लिए क्या किया जाना चाहिए इसके बारे में भी बताया। उन्होंने स्वस्थ संबंध सुनिश्चित करने के तरीके बताए:

भावनात्मक स्थिति

पार्टनर भावनात्मक स्थिति से गुजर सकता है जिससे नेविगेट करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसी स्थितियों में, हमें उन्हें एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, बल्कि एक मुक्त स्थान बनाना चाहिए जहां वे अपनी भावनात्मक अवस्थाओं के माध्यम से प्रवाहित हो सकें।

सपोर्ट

अक्सर लोग सोचते हैं कि उन्हें हर तरह का सपोर्ट देने के लिए उनका पार्टनर ही जिम्मेदार होता है। मगर यह रिश्ते में अस्वास्थ्यकर निर्भरता पैदा कर सकता है। रिश्ते और अलग-अलग मंडलियों के बाहर सहायता समूहों को ढूंढना महत्वपूर्ण है जहां आप व्यक्तित्व को और अधिक गले लगा सकते हैं।

शौक

एक शौक या एक गतिविधि जो व्यक्ति को रूचि देती है उसे रिश्ते में लिया जाना चाहिए। अच्छा महसूस करना और खुश रहना सीखना हमें अपने पार्टनर्स को भी बेहतर महसूस कराने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रशंसा

एक छोटी सी प्रशंसा बहुत आगे जाती है। एक रिश्ते में उन पलों को साझा करना महत्वपूर्ण होता है जहां हम एक-दूसरे के छोटे कार्यों और हमारे जीवन में उनकी उपस्थिति की सराहना करना सीखते हैं।

मरम्मत

लड़ाई-झगड़े हर रिश्ते का हिस्सा हैं। हालांकि, उनकी मरम्मत की जानी चाहिए और उन्हें रिश्ते के अंत के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

बातचीत

भावनाओं, जरूरतों और अपेक्षाओं को स्पष्ट शब्दों में संप्रेषित करना महत्वपूर्ण है, बजाय यह उम्मीद करने के कि साथी मन पढ़ सकता है।

कठिन बातचीत

कठिन बातचीत को संबोधित किया जाना चाहिए। एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए असहज बातचीत करना भी जरूरी है।

Web Title: Ways to create healthier relationship with your partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे