रिलेशनशिप में इन बातों को लेकर कभी न करें समझौता, रिश्ते संग आपके व्यक्तित्व पर पड़ता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: February 18, 2023 05:53 PM2023-02-18T17:53:02+5:302023-02-18T17:53:11+5:30

थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने उन मुद्दों को लेकर बात की है, जिनकी वजह से आपको रिलेशनशिप में कभी भी समझौता नहीं करना है।

Things you should not compromise in relationship | रिलेशनशिप में इन बातों को लेकर कभी न करें समझौता, रिश्ते संग आपके व्यक्तित्व पर पड़ता है बुरा असर

(फाइल फोटो)

रिलेशनशिप में समझौता महत्वपूर्ण है, लेकिन यह बहुत दूर चला जाता है जब हम खुद के महत्वपूर्ण हिस्सों को त्याग देते हैं या अपनी प्रामाणिकता को दफन कर देते हैं। हद से ज्यादा समझौता करना और दूसरे को खुश करने की उत्सुकता आत्म-मूल्य के मुद्दों से उत्पन्न होती है। यह दूसरों (अक्सर माता-पिता) के साथ निकटता और संबंध बनाए रखने के तरीके के रूप में विकसित होता है, जिनका स्नेह असंगत और खराब तरीके से होता है।

यदि आप अपने आपको रिलेशनशिप में समझौता करते हुए पाते हैं, तो संभव है कि आपके पास देखभाल करने वाले थे जिनका ध्यान और स्नेह अपने स्वयं के मुद्दों और भावनाओं के कारण असंगत था। इसी क्रम में थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने उन मुद्दों को लेकर बात की है, जिनकी वजह से आपको रिलेशनशिप में कभी भी समझौता नहीं करना है। तो आईए बिना देर किए जानते हैं इन मुद्दों के बारे में। 

आपका विश्वास

हर इंसान का किसी भी चीज को लेकर अपना एक नजरिया होता है। ऐसे में आप क्या सोचते हैं या आपका किसमें कितना विश्वास है, इसपर किसी भी दूसरे व्यक्ति का जोर नहीं चलना चाहिए। न आप किसी के साथ ऐसा करिए और न ही अपने साथ ऐसा होने दीजिए।

आपके मूल्य

आपके क्या सिद्धांत हैं ये आप खुद तय करेंगे। इसको लेकर आप कोई कभी हावी नहीं होना चाहिए। अगर आपका पार्टनर इस मुद्दे को लेकर आप पर हावी होता है तो यहां समझौता करने की आपको कोई जरूरत नहीं है। 

आपके मानक

हर व्यक्ति का हर मुद्दे को लेकर अपना एक स्तर होता है, जिसमें किसी की भी दखलंदाजी अच्छी नहीं।

आपके जीवन के लक्ष्य

आप अगर रिलेशनशिप में तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने जीवन के लक्ष्य से किसी तरह का कोई समझौता करेंगे।

आपका आत्म-मूल्य

रिलेशनशिप के लिए दोनों पार्टनर जिम्मेदार होते हैं, लेकिन इससे आपके आत्म-मूल्य पर बुरा असर नहीं पड़ना चाहिए। इस बात का ख्याल रखें कि आप किसी तरह का कोई समझौता न करें।

दायरा

हर चीज का अपना एक दायरा होता है, जो एक रिश्ते में होना भी बहुत जरूरी है। 

आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा

आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि आपके पार्टनर की। इसलिए इससे कभी समझौता न करें।

आपकी सहायता प्रणाली (मित्र और परिवार)

अगर आपके रिलेशनशिप में आने से आपके मित्र और परिवार के साथ रिश्ते खराब हो रहे हैं तो इसे तुरंत सही कर लें। किसी एक रिश्ते का दूसरे पर असर नहीं पड़ना चाहिए।

आपकी प्रामाणिक आत्म अभिव्यक्ति

अभिव्यक्ति भी बहुत जरूरी है। इसलिए इससे कभी समझौता न करें।

आपकी जरूरतें

हर व्यक्ति की अपनी जरूरतें होती हैं, जिनका आपको खुद ही ख्याल रखना है।

Web Title: Things you should not compromise in relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे