Relationship Tips: पार्टनर के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बात, मजबूत होगा आपका रिलेशनशिप

By मनाली रस्तोगी | Published: January 17, 2023 06:17 PM2023-01-17T18:17:19+5:302023-01-17T18:25:12+5:30

समय के साथ लोग सीखते हैं कि संचार, विश्वास और एक-दूसरे को समझने की कला एक मजबूत और स्वस्थ रिश्ते के आधार हैं।

Things to know about your partner in a relationship | Relationship Tips: पार्टनर के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बात, मजबूत होगा आपका रिलेशनशिप

Relationship Tips: पार्टनर के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बात, मजबूत होगा आपका रिलेशनशिप

Relationship Tips: एक रिश्ते में जैसे-जैसे कपल आगे बढ़ते हैं वैसे-वैसे हम अक्सर उन परिवर्तनों को समझने में असफल हो जाते हैं जो हमारे पार्टनर में हो सकते हैं। एक रिश्ते में शुरुआती चरण के बाद यह दो लोगों की एक-दूसरे की विचित्रता, आघात और दृष्टिकोण को जानने की लंबी यात्रा बन जाती है।

समय के साथ लोग सीखते हैं कि संचार, विश्वास और एक-दूसरे को समझने की कला एक मजबूत और स्वस्थ रिश्ते के आधार हैं। जहां हम चुनौतियों और रिश्ते के मजे को नेविगेट करना सीखते हैं, मनोवैज्ञानिक निकोल लेपेरा ने बताया है कि कैसे हमें अपने साथी को समझने और रिश्ते पर उनके दृष्टिकोण को समझने की आवश्यकता है। 

प्रेम की भाषा

हर किसी की अपनी प्रेम भाषा होती है। जहां कुछ के लिए यह शारीरिक स्पर्श है, तो वहीं कुछ के लिए यह शांत और लंबी बातचीत हो सकती है। हर कोई प्यार का इजहार अलग तरह से करता है और अपने साथी की प्रेम भाषा को जानना जरूरी है।

विकास

एक रिश्ता जिस तरह से शुरू हुआ था, वैसा नहीं रहता। समय के साथ यह परिवर्तन और संपूर्ण विकास से गुजरता है। हमें इसके लिए खुला होना चाहिए और हम जिन बदलावों से गुजर रहे हैं।

असहज बातचीत

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो मुश्किल समय में रिश्ते को एक साथ रखती है, वह है अपने साथी के साथ असहज बातचीत करने में आसानी। 

रिलेशनशिप पैटर्न

रिश्ते में जो पैटर्न चित्रित किए जाते हैं, वे स्वस्थ होने चाहिए और इसमें शामिल दोनों लोगों द्वारा स्वीकृत होने चाहिए।

खुद के साथ उनकी केमिस्ट्री

हमें यह भी समझने की आवश्यकता है कि क्या हमारे साथी स्वयं के प्रति कठोर हैं, या उनसे प्रेम करने के लिए स्वयं के साथ पर्याप्त अनुग्रह करते हैं। जब वे खुद को पूरी तरह से प्यार करते हैं, तभी वे हमसे प्यार कर सकते हैं।

मूल्य

हमारे पार्टनर के मूल्यों को हमारे मूल्यों के सेट के साथ भी संरेखित होना चाहिए।

संघर्ष

वे हावभाव और शब्दों का चुनाव करते हैं और जिस तरह से वे रिश्ते में संघर्ष से निपटते हैं, वे रिश्ते के बारे में बहुत कुछ दर्शा सकते हैं।

पिछले आघात

हर कोई एक अतीत लेकर चलता है लेकिन जब यह वर्तमान में पैटर्न के रूप में दिखाई देता है, तो यह एक समस्या हो सकती है।

Web Title: Things to know about your partner in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे