सेक्स के दौरान आपके शरीर में अचानक होते हैं ये 4 बदलाव, दूसरा वाला कर देगा आपको हैरान!

By मेघना वर्मा | Published: February 1, 2020 03:02 PM2020-02-01T15:02:58+5:302020-02-01T15:02:58+5:30

आप जब सेक्स करते हैं तो आपके दिमाग और आपकी बॉडी में अचानक ही कुछ बदलाव शुरू हो जाते हैं। इसी वजह से आप सेक्स का और भी अच्छी तरह अनुभव कर पाते हैं।

Things That Happen to Your Body During Sex in hindi | सेक्स के दौरान आपके शरीर में अचानक होते हैं ये 4 बदलाव, दूसरा वाला कर देगा आपको हैरान!

सेक्स के दौरान आपके शरीर में अचानक होते हैं ये 4 बदलाव, दूसरा वाला कर देगा आपको हैरान!

Highlightsबॉडी के इस बदलाव को सेक्सुअल रिस्पॉन्स साइकल बोलते हैं।वेजाइना में ल्यूब्रिकेशन के साथ खून का संचार तेज हो जाता है।

सेक्स किसी भी रिश्ते में रंग भर देता है। अगर आपकी एक अच्छी और हेल्दी सेक्स लाइफ है तो बहुत हद तक संभव है कि आप अपने पार्टनर के साथ बहुत खुश होंगे। सेक्स ना सिर्फ इमोशनली आपके शरीर के लिए अच्छा है बल्कि इसके कई हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो सेक्स करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 

आप जब सेक्स करते हैं तो आपके दिमाग और आपकी बॉडी में अचानक ही कुछ बदलाव शुरू हो जाते हैं। इसी वजह से आप सेक्स का और भी अच्छी तरह अनुभव कर पाते हैं। बॉडी के इस बदलाव को डॉक्टरी भाषा में सेक्सुअल रिस्पॉन्स साइकल बोलते हैं। एक्सपर्ट्स इस साइकल को चार कैटिगरी में डिवाइड करते हैं। जिसकी शुरूआत होती है आपके अपने पार्टनर के नजदीक जाने से। 

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेक्स के दौरान आपकी बॉडी में अचानक से क्या-क्या बदलाव होते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

1. बढ़ती है दिल की धड़कन और सांसों की रफ्तार

इस फेस को एक्सपर्ट्स ने डिजायर की कैटिगरी में रखा है। जिसमें आपकी दिल की धड़कन और सांसों की रफ्तार तेज हो जाती हैं। सिर्फ यही नहीं अगर आप ध्यान दें तो इस दौरान आपकी स्किन खासकर सीना चमकने लगता है। उसके रंग में बदलाव आ जाता है। आपकी बॉडी और ज्यादा निट्रीक ऑक्साइड रिलीज करने लगती है। आपकी खून की रफ्तान तेज हो जाती है। खास कर वेजाइना में ल्यूब्रिकेशन के साथ खून का संचार तेज हो जाता है। आपके निप्पल्स और सेंसटिव हो जाते हैं।

2. कामोत्तेजना की अवस्था

सेल्फ डॉट कॉम की खबर के अनुसार, एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस दौरान आपका दिमाग आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी को फील करने लगता है। उसे इंज्वॉय करने लगता है। आपकी वेजाइना इस स्टेज पर हल्की बैंगनी रंग की हो जाती है। आपके मसल्स और भी हार्ड हो जाते हैं। आपकी क्लीटोरीज और भी ज्यादा सेंसटिव हो जाती है। 

3. ऑर्गेज्म

इस तीसरे फेज में आपका हार्ट रेट, आपकी सांस और ब्लड प्रेशर सबसे ज्यादा तेज होता है। इस समय आपके शरीर में सबसे ज्यादा ऑक्सीटॉनिक बनते हैं। ये वहीं हार्मोन्स हैं जो आपको प्लेजर और बॉन्डिंग की फीलिंग देता है। आपके मसल्स और हार्ड हो जाते हैं। आपका सारा टेंशन आपके ऑर्गेज्म के साथ बाहर आता है। हां ये अलग बात है कि अलग-अलग लोगों के लिए ये अलग-अलग हो सकता है। 

4. बैक टू नॉर्मल

सेक्स के थोड़ी देर बाद ही आपकी बॉडी वापिस से पहले जैसी होने लगती है। उसका साइज, उसका कलर और उसका स्टेट सब पहले जैसा होने लगता है। आपका ये बदलाव आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी जरूर छोड़ जाता है। 

Web Title: Things That Happen to Your Body During Sex in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे